पूर्व सेना प्रमुख: भारत विरोधी ब्रिटिश सांसद ढेसी से भगवंत मान ने मुलाकात क्यों की?

0
43
पूर्व सेना प्रमुख जोगिंदर जसवंत सिंह(Twitter)

पूर्व सेना प्रमुख जनरल जे.जे. सिंह(J. J. Singh) ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान(Bhagwant Mann) और आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा(Raghav Chadha) से ब्रिटिश लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी(Tanmanjeet Singh Dhesi) के साथ बैठक पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिनका कश्मीर मुद्दे पर भारत विरोधी रुख है। जनरल सिंह ने कहा, “यह जानने के बावजूद कि कश्मीर पर ढेसी का भारत विरोधी रुख है, सीएम मान और राघव चड्ढा ने हाल ही में पंजाब(Punjab) में उनसे मुलाकात क्यों की और यह बताना चाहिए कि मान और चड्डा ने ब्रिटिश सांसद को क्या आश्वासन दिया है।”

उन्होंने आगे कहा कि पंजाब में अनिवासी भारतीयों (NRI) को कुछ सुविधाएं देने पर चर्चा हुई।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार ने पंजाब के NRI को कई सुविधाएं दी हैं और उनमें से कई को ‘ब्लैक लिस्ट’ से हटा दिया गया है और उन्हें राज्य का दौरा करने की अनुमति दी गई है।

2019 में, ढेसी ने कहा था : “मैं अनुच्छेद 370(Article 370) को निरस्त करने और कश्मीर से राज्य का दर्जा हटाने के भारत सरकार के फैसले का समर्थन नहीं करता।”

यह भी पढ़े:-क्या सच में है अरविंद केजरीवाल का खालिस्तान से कनेक्शन !

अगस्त 2019 में भारत आने पर उन्होंने अपना रुख दोहराया था और अनुच्छेद 370(Article 370) को निरस्त करने और तत्कालीन राज्य जम्मू और कश्मीर() को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के लिए भारत सरकार की आलोचना की थी।

जनरल सिंह की यह टिप्पणी ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(Boris Johnson) की 21-22 अप्रैल तक भारत यात्रा से पहले आई है।

यूके(UK) के प्रधानमंत्री के रूप में यह उनकी पहली भारत यात्रा होगी और वह व्यापार, रक्षा और यूक्रेन संकट पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

आईएएनएस(DS)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here