Tuesday, December 1, 2020
Home व्यवसाय धनतेरस के अवसर पर चमके सोने और चांदी के भाव

धनतेरस के अवसर पर चमके सोने और चांदी के भाव

धनतेरस शुक्रवार को है और आभूषण कारोबारियों को धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषणों की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है।

By – प्रमोद कुमार झा

धनतेरस के शुभ मुहूर्त की खरीदारी से पहले देश के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने और चांदी के भाव में तेजी बनी हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी डॉलर के सुस्त पड़ने से पीली धातु एक बार फिर चमकी है जिससे घरेलू वायदा बाजार में सोने के भाव में करीब एक फीसदी का उछाल आया है।

देश के सबसे बड़े वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर रात 9.11 बजे सोने का दिसंबर एक्सपायरी अनुबंध में बीते सत्र से 539 रुपये यानी 1.07 फीसदी की तेजी के साथ 50,708 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा था। वहीं, एमसीएक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 409 रुपये यानी 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 62,950 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था।

इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के अनुसार, हाजिर बाजार में 999 शुद्धता के सोने का भाव 50,702 रुपये प्रति 10 ग्राम (बिना जीएसटी) जबकि 995 शुद्धता के सोने का भाव 50,499 रुपये प्रति 10 ग्राम था।

यह भी पढ़ें – रंग लाई मुहिम, ऑनलाइन बिके मिट्टी के हजारों दीये

धनतेरस शुक्रवार को है और आभूषण कारोबारियों को धनतेरस पर सोने और चांदी के आभूषणों की अच्छी बिक्री होने की उम्मीद है, क्योंकि कोरोना महामारी के चलते आभूषणों की दूकानें काफी समय तक बंद रहने के कारण लोग पसंद के आभूषण नहीं खरीद पाए। इसलिए, ज्वेलर्स इस धनतेरस के शुभ-मुहूर्त में महंगी धातुओं की खरीदारी बढ़ने की आस लगाए बैठे हैं।

Gold and silver prices shone on the occasion of Dhanteras
महामारी की वजह से दुकानदारों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। (Unsplash)

आईबीजेए के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता का अनुमान है कि इस बार धनतेरस पर सोने की खरीदारी में पिछले साल के मुकाबले 20 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

मेहता कहते हैं कि पिछले आठ महीने के दौरान लोगों को आभूषण खरीदने को लेकर जो दिक्कतें आई हैं उसकी कसर इस त्योहारी सीजन में पूरी हो जाएगी, क्योंकि आगे शादी का सीजन भी शुरू होने जा रहा है जिसके लिए लोग खरीदारी करेंगे। जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल का भी मानना है कि कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण लोग आभूषण नहीं खरीद पाएं हैं, इसलिए इस धनतेरस वे खूब खरीदारी करेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों पहले बीते पुष्य नक्षत्र में भी अहमदाबाद में लोगों ने सोने और जांदी की अच्छी खरीदारी की।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में गुरुवार को बीते सत्र से 16.05 डॉलर यानी 0.86 फीसदी की तेजी के साथ 1,877.65 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

यह भी पढ़ें – राम दरबार में जल्द ही वर्चुअल दीप जला पाएंगे श्रद्धालु

कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में बीते सत्र से 0.56 फीसदी की तेजी के साथ 24.40 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि पिछले साल दिवाली के बाद से सोने में करीब 29.75 फीसदी की तेजी रही है, जबकि बीते सात अगस्त को सोने का भाव एमसीएक्स 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला था, जोकि रिकॉर्ड उंचा स्तर है। वहीं, चांदी में पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है जबकि सात अगस्त को चांदी का भाव रिकॉर्ड 77,949 रुपये प्रति किलो तक उछला था।

उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है। देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले पिछले साल दिवाली के बाद से अब तक करीब पांच फीसदी की कमजोरी आई है। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

6,018FansLike
0FollowersFollow
174FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

रियाज़ नाइकू को ‘शिक्षक’ बताने वाले मीडिया संस्थानो के ‘आतंकी सोच’ का पूरा सच

कौन है रियाज़ नायकू? कश्मीर के आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमांडर बुरहान वाणी 2016 में ...

हाल की टिप्पणी