भारत सरकार ने Twitter से 2021 की पहली छमाही के 2200 खातों का डाटा माँगा

0
19
भारत सरकार (Wikimedia Commons)

भारत सरकार(Government Of India) ने ट्विटर(Twitter) से जनवरी-जून 2021 की अवधि में 2,200 उपयोगकर्ता खातों पर डेटा मांगा और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म(Micro Blogging Platform) ने केवल 2 प्रतिशत अनुरोधों का अनुपालन किया।

समीक्षाधीन अवधि में भारत से ट्विटर खातों को हटाने की लगभग 5,000 कानूनी मांगें भी थीं, कंपनी की नवीनतम पारदर्शिता रिपोर्ट से पता चला है।

इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान वैश्विक सरकारी संरक्षण अनुरोधों में 4 प्रतिशत की कमी आई, जबकि निर्दिष्ट खातों में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अमेरिका (57 प्रतिशत) और भारत (25 प्रतिशत) ने मिलकर सभी वैश्विक संरक्षण अनुरोधों का 82 प्रतिशत हिस्सा लिया।

जब से ट्विटर ने 2012 में अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट लाना शुरू किया है, भारत ने 11,667 उपयोगकर्ता खातों पर जानकारी का अनुरोध किया है, जो वैश्विक सूचना अनुरोधों का 10 प्रतिशत है।

अमेरिका ने सबसे अधिक सरकारी सूचना अनुरोध प्रस्तुत किए, जो वैश्विक मात्रा का 24 प्रतिशत और निर्दिष्ट वैश्विक खातों का 27 प्रतिशत है।

अनुरोधों की दूसरी सबसे बड़ी मात्रा भारत से उत्पन्न हुई, जिसमें वैश्विक सूचना अनुरोधों का 18 प्रतिशत और निर्दिष्ट वैश्विक खातों का 30 प्रतिशत शामिल है।

ट्विटर ने कहा कि उसने वैश्विक सरकारी सूचना अनुरोधों के 64 प्रतिशत, इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान 9 प्रतिशत की कमी के जवाब में आंशिक रूप से जानकारी का खुलासा या खुलासा नहीं किया।

government of india, twitter

भारत सरकार ने ट्विटर से 2021 की पहली छमाही के 2200 खातों का डाटा माँगा। (Wikimedia Commons)

जब गैर-सरकारी अनुरोधों की बात आती है तो जापान, ब्राजील और अमेरिका शीर्ष तीन अनुरोध करने वाले देश थे, इन तीनों में सभी अनुरोधों का 89 प्रतिशत और इस अवधि के लिए निर्दिष्ट कुल खातों का 87 प्रतिशत हिस्सा था।

सरकारों से कानूनी मांगों के संदर्भ में, छह महीने की अवधि में, ट्विटर को 196,878 खातों को निर्दिष्ट करते हुए सामग्री को हटाने के लिए 43,387 कानूनी मांगें मिलीं।

कंपनी ने बुधवार देर रात कहा, “2012 में हमारी पहली पारदर्शिता रिपोर्ट जारी करने के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या में खातों को हटाने के अनुरोधों के अधीन है।”

जनवरी-जून की अवधि में, ट्विटर को खाताधारकों को अपने नियमों का उल्लंघन करने वाले 4.7 मिलियन ट्वीट्स को हटाने की आवश्यकता थी।

हटाए गए ट्वीट्स में से 68 प्रतिशत को हटाने से पहले 100 से कम इंप्रेशन प्राप्त हुए, जबकि अतिरिक्त 24 प्रतिशत को 100 और 1,000 के बीच इंप्रेशन प्राप्त हुए।

इन छह महीनों में, ट्विटर ने अपनी बाल यौन शोषण (सीएसई) नीति के उल्लंघन के लिए 453,754 अद्वितीय खातों को स्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

2021 की पहली छमाही में, ट्विटर ने आतंकवाद और हिंसक संगठनों को बढ़ावा देने के लिए 44,974 अद्वितीय खातों को निलंबित कर दिया।


हेलिकॉप्टर क्रैश के राज बताएगा ब्लैक बॉक्स, जानिए कैसे | What is Black Box|Bipin Rawat chopper crash

youtu.be

यह भी पढ़ें- Microsoft Teams ने किया 270 मिलियन एक्टिव यूज़र्स को पार

भारत की सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुच्छेद 4 (डी) के अनुसार, ट्विटर को भारत में उपयोगकर्ताओं की शिकायतों से निपटने के बारे में एक मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करने की आवश्यकता है, जिसमें उन पर की गई कार्रवाई भी शामिल है। सक्रिय निगरानी प्रयासों के परिणामस्वरूप ट्विटर द्वारा कार्रवाई की गई URL की संख्या के रूप में।

Input-IANS; Edited By-Saksham Nagar

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here