Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
होम
दुनिया

टि्वटर ने सस्पेंड किए कई अकाउंट, नए नियमों का हो रहा था दुरुपयोग

ट्विटर ने चरमपंथी विरोधी शोधकर्ताओं के कई खातों को निलंबित कर दिया है क्योंकि चरमपंथी समूहों ने नई निजी मीडिया नीति का फायदा उठाना शुरू कर दिया है।

टि्वटर ने सस्पेंड किए कई अकाउंट। (Wikimedia Commons)

नए नियमों की घोषणा भारतीय मूल के पराग अग्रवाल(Parag Aggarwal) द्वारा सह-संस्थापक जैक डोर्सी(jack dorsey) से ट्विटर के सीईओ(CEO) के रूप में पदभार संभालने के ठीक एक दिन बाद की गई थी। लेकिन चरमपंथी समूहों ने नई निजी मीडिया नीति का फायदा उठाना शुरू कर दिया था। जिसकी वजह से ट्विटर(Twitter) ने चरमपंथी विरोधी शोधकर्ताओं के कई खातों को निलंबित कर दिया है। इसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट ने दी।



Twitter, new Policy भारतीय-अमेरिकी पराग अग्रवाल है ट्विटर के नए सीईओ। (Twitter)

द वाशिंगटन पोस्ट(The Washington Post) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चरमपंथी समूहों ने ट्विटर(Twitter) की नई प्रणाली के शुरू होने के तुरंत बाद उसका दुरुपयोग करना शुरू कर दिया। उन्होंने टेलीग्राम और गैब जैसे प्लेटफार्मों का इस्तेमाल चरमपंथी विरोधी खातों के खिलाफ संगठित करने के लिए किया जो रैलियों में श्वेत वर्चस्ववादियों का पदार्फाश करते हैं और उन पर नजर रखते हैं। चरमपंथियों ने 'इन खातों को निलंबित कर दिया और उनकी निजी तस्वीरें हटा दीं'। ट्विटर(Twitter) ने तब से मामले की आंतरिक जांच शुरू की है और आवश्यक सुधार किए हैं।

ट्विटर(Twitter) की नई नीति व्यक्तियों को उन तस्वीरों या वीडियो को हटाने का अनुरोध करने की अनुमति देती है जिनमें वे शामिल हैं। साथ ही यह दूर-दराज कार्यकर्ताओं का लक्ष्य बन गया है, जो नफरत फैलाने वाली रैलियों में ली गई तस्वीरों को हटाना चाहते हैं। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि निजी मीडिया नीति को मीडिया के दुरुपयोग को रोकने, निजी व्यक्तियों की पहचान को उजागर करन के लिए रखा गया जो महिलाओं, कार्यकर्ताओं, असंतुष्टों और अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को असमान रूप से प्रभावित करता है।

यह भी पढ़े - यूपी चुनाव से पहले चित्रकूट में जमेगा हिंदुत्व का मंच!

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह निजी मीडिया नीति को और स्पष्ट करने के लिए कदम उठाने की योजना कैसे बना रहा है। द पोस्ट(The Washington Post) के अनुसार, कुछ शोधकर्ताओं को पता चला कि उनके खातों को निजता कानून के मान्यता प्राप्त अधिकार वाले देश के किसी व्यक्ति के मीडिया(Media) को पोस्ट करने के खिलाफ प्लेटफॉर्म के नियमों का उल्लंघन करने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

input : आईएएनएस ; Edited by Lakshya Gupta

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें

Popular

वैश्विक स्तर पर है चिप की कमी।(Wikimedia Commons)

वैश्विक स्तर पर चिप(Chips) की कमी के बीच क्वालकॉम(Qualcomm) के सीईओ(CEO) क्रिस्टियानो अमोन(cristiano amon) ने कहा कि चिप की कमी धीरे-धीरे कम हो रही है और अगले साल इस स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। द इलेक वेबसाइट के अनुसार, अमोन ने कहा कि इस साल 2020 की तुलना में आपूर्ति में सुधार हुआ है और खासकर 2020 की तुलना में 2022 में स्थिति में और सुधार होने की उम्मीद है।

Chips, Cristiano Amon क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो अमोन (Twitter)

Keep Reading Show less

एजाज पटेल ने झटके 10 विकेट (Twitter)

भारत-न्यूजीलैंड(Ind vs nz) के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम(Wankhede Stadium) में खेला जा रहा है। लेकिन मुंबई में जन्मे एक भारतवंशी कीवी खिलाड़ी एजाज पटेल(Ajaz Patel) ने मुकाबले के दूसरे दिन पूरी भारतीय टीम को अकेले दम पर वापस पवेलियन भेज दिया। अब टेस्ट क्रिकेट(Test Cricket) के इतिहास में एजाज पटेल तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 22 साल बाद एक पारी में 10 विकेट झटके हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी जिम लेकर और भारत के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने ये कारनामा कर दिखाया था।

एजाज(Ejaz Patel) पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने विदेशी जमीन पर 10/119 के अपने आंकड़ों के साथ, पटेल इंग्लैंड के जिम लेकर (1956) और भारत के अनिल कुंबले(Anil Kumble) (1999) के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने विरोधी टीम को अकेले ही आउट कर दिया। लेकर ने 26 जुलाई, 1956 को ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10/53 का, जबकि कुंबले ने 4 फरवरी, 1999 को नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ 10/74 का रिकॉर्ड दर्ज किया था।

Keep Reading Show less

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (File Photo)

मुख्यमंत्री योगी(yogi Adityanath) शनिवार को प्रदेश शासन(Up government) के खेल विभाग की तरफ से रीजनल स्टेडियम में आयोजित ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ जी महाराज स्मृति तृतीय अखिल भारतीय प्राइज मनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा को आगे बढ़ाने के लिये खेल का अपना महत्व है। एक खिलाड़ी जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सकारात्मक ऊर्जा के साथ खेलता है तो वह अपने लिए नहीं बल्कि स्वस्थ समाज, प्रदेश और देश के लिए खेलता है। हर खिलाड़ी का उत्साह बढ़ाना हम सभी का दायित्व है।

उन्होंने(Yogi Adityanath) कहा कि खेल हम सबको बेहतर स्वास्थ्य और सकारात्मक भाव के साथ कार्य करने की प्रेरणा देता है। इसी को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Narendra Modi) ने खेलो इंडिया का अभियान शुरू किया है। सबने देखा है कि 5 से 6 साल में ही खेलो इंडिया(Khelo India) के शानदार परिणाम सामने आए हैं। पहली बार कोरोना महामारी के बावजूद ओलम्पिक और पैरालम्पिक में भारतीय खिलाडियों के सबसे बड़े दल ने प्रतिभाग किया और अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

Keep reading... Show less