Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
होम

बिटकॉइन- माइनिंग पावर प्लांट ने पर्यावरण की चिंता बढ़ाई

बड़े पैमाने पर बिटकॉइन माइनिंग के लिए एक बाधा विशाल, पावर-गोबलिंग कंप्यूटर सरणियों को चलाने के लिए पर्याप्त सस्ती ऊर्जा ढूंढ रही है, जो क्रिप्टोकरेंसी बनाने और लेनदेन करते हैं। मध्य न्यूयॉर्क में एक खनन अभियान एक नया समाधान लेकर आया जिसने पर्यावरणविदों को चिंतित कर दिया: यह अपने स्वयं के बिजली संयंत्र का उपयोग करता है।

यह एक प्रक्रार की डिजिटल करेंसी है, जो क्रिप्टोग्राफी के नियमों के आधार पर चलती और बनाई जाती है। (Wikimedia Commons)

बड़े पैमाने पर बिटकॉइन माइनिंग के लिए एक बाधा विशाल, पावर-गोबलिंग कंप्यूटर सरणियों को चलाने के लिए पर्याप्त सस्ती ऊर्जा ढूंढ रही है, जो क्रिप्टोकरेंसी बनाने और लेनदेन करते हैं। मध्य न्यूयॉर्क में एक खनन अभियान एक नया समाधान लेकर आया जिसने पर्यावरणविदों को चिंतित कर दिया: यह अपने स्वयं के बिजली संयंत्र का उपयोग करता है।

ग्रीनिज जनरेशन फिंगर लेक्स क्षेत्र में सेनेका झील के किनारे के पास एक बार-मोथबॉल प्लांट चलाता है, जो 15,300 कंप्यूटर सर्वर चलाने के लिए लगभग 44 मेगावाट का उत्पादन करता है, साथ ही अतिरिक्त बिजली यह राज्य के पावर ग्रिड में भेजता है। बिटकॉइन को समर्पित मेगावाट 35,000 से अधिक घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त बिजली हो सकती है।


समर्थकों ने इसे मौजूदा पावर ग्रिड पर एक नाली डाले बिना, तेजी से लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरैंक्स को माइन करने के लिए एक प्रतिस्पर्धी तरीका कहा। पर्यावरणविद पौधे को जलवायु खतरे के रूप में देखते हैं।

वे पुनर्जीवित जीवाश्म-ईंधन संयंत्रों की एक लहर से डरते हैं जो सार्वजनिक लाभ की तुलना में निजी लाभ के लिए ग्रीनहाउस गैसों को अधिक पंप कर रहे हैं। ग्रीनिज को एक परीक्षण मामले के रूप में देखते हुए, वे राज्य से संयंत्र के वायु गुणवत्ता परमिट के नवीनीकरण से इनकार करने और इसी तरह की परियोजनाओं पर ब्रेक लगाने के लिए कह रहे हैं।

अर्थजस्टिस के लिज़ मोरन ने कहा, "हमारी जलवायु की वर्तमान स्थिति क्रिप्टोकुरेंसी खनन पर कार्रवाई की मांग करती है।" "हम अपने जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए राज्य की क्षमताओं को खतरे में डाल रहे हैं, और हम परिणामस्वरूप देश के बाकी हिस्सों के लिए मंच तैयार करते हैं।"

बिटकॉइन में लाखों

पूर्व कोयला संयंत्र, एक पर्यटन क्षेत्र में, जो अपनी ग्लेशियल झीलों और रिस्लीन्ग वाइन के लिए जाना जाता है, ग्रीनिज द्वारा प्राकृतिक गैस में परिवर्तित किया गया था और 2017 में बिजली का उत्पादन शुरू किया। संयंत्र में बिटकॉइन खनन, जिसमें 106-मेगावाट क्षमता है, पिछले बयाना में शुरू हुआ था। वर्ष। कंपनी ने कहा कि वह न्यूयॉर्क को ऊपर उठाने के लिए "दुनिया के डिजिटल भविष्य का एक टुकड़ा ला रही है"।

"दशकों से, इस क्षेत्र को बताया गया है कि यह नए उद्योगों और अवसरों को देखेगा," ग्रीनिज ने एक तैयार बयान में कहा। "हम वास्तव में ऐसा कर रहे हैं, और इसे पूरी तरह से राज्य के राष्ट्र-अग्रणी उच्च पर्यावरण मानकों के भीतर कर रहे हैं।"

बिटकॉइन खनिक जटिल, अनूठी पहेलियों को हल करके बिटकॉइन को अनलॉक करते हैं। जैसे-जैसे बिटकॉइन का मूल्य बढ़ता है, पहेलियाँ और अधिक कठिन होती जाती हैं, और उन्हें हल करने के लिए अधिक कंप्यूटर शक्ति की आवश्यकता होती है। बिटकॉइन कितनी ऊर्जा का उपयोग करता है, इसका अनुमान अलग-अलग है।

ग्रीनिज ने कहा कि उसने 30 सितंबर को समाप्त तीन महीनों में 729 बिटकॉइन का खनन किया। क्रिप्टोक्यूरेंसी के मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है, और शुक्रवार को, एक बिटकॉइन की कीमत 59,000 डॉलर से अधिक थी।

चारा और स्विच?

संयंत्र विरोधियों को ग्रीनिज पर एक चारा-और-स्विच खींचने का संदेह है, एक बिजली संयंत्र चलाने के लिए आवेदन कर रहा है, लेकिन एक खनन ऑपरेशन चलाने की योजना बना रहा है जो संयंत्र की अधिक शक्ति ले रहा है।

ग्रीनिज का कहना है कि जब संयंत्र ऑनलाइन वापस आया तो खनन योजना का हिस्सा नहीं था और ध्यान दें कि वे ग्रिड को बिजली प्रदान करना जारी रखते हैं। जनवरी से जून तक, ग्रीनिज ने कहा कि उसने खनन के लिए अपनी 58% बिजली का इस्तेमाल किया।

समर्थक इसे अपस्टेट न्यूयॉर्क के एक हिस्से में एक आर्थिक वरदान के रूप में देखते हैं जो मदद का उपयोग कर सकता है। येट्स काउंटी विधानमंडल के अध्यक्ष डगलस पैडॉक ने इस सप्ताह एक सार्वजनिक सुनवाई में गवाही दी कि संयंत्र ने 45 उच्च-भुगतान वाली नौकरियां लाई हैं और कर भुगतान और पूंजी निवेश के माध्यम से क्षेत्र में "महत्वपूर्ण योगदान" दिया है।

Greenidge Generation Power Plant, Environmental Concerns पर्यावरणविद पौधे को जलवायु खतरे के रूप में देखते हैं। (VOA)

पर्यावरण चिंताएँ

सेनेका झील से पानी की निकासी के संभावित प्रभावों पर संयंत्र केंद्रों का कुछ विरोध। लेकिन वायु गुणवत्ता के मुद्दों ने केंद्र स्तर पर ले लिया है क्योंकि राज्य पर्यावरण संरक्षण विभाग संयंत्र के वायु उत्सर्जन परमिट की समीक्षा करता है।

ग्रीनिज ने कहा है कि यह अपने परमिट के अनुपालन में है और संयंत्र 100% कार्बन तटस्थ है, कार्बन ऑफसेट की खरीद के लिए धन्यवाद, जैसे वानिकी कार्यक्रम और परियोजनाएं जो लैंडफिल से मीथेन को पकड़ती हैं। विरोधियों का दावा है कि संयंत्र 2019 के जलवायु कानून के तहत आने वाले दशकों में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को नाटकीय रूप से कम करने के राज्य के प्रयासों को कम कर देता है।

पर्यावरण समूहों और अन्य संगठनों के एक बड़े गठबंधन ने इस सप्ताह गॉव कैथी होचुल को ग्रीनिज के लिए हवाई परमिट से इनकार करने और बफ़ेलो के पास एक मौजूदा संयंत्र को खनन स्थल बनने से रोकने के लिए इसी तरह की कार्रवाई करने के लिए कहा। गठबंधन चाहता है कि होचुल एक "राष्ट्रीय मिसाल" स्थापित करे और बिटकॉइन खनिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा गहन "प्रूफ-ऑफ-वर्क" क्रिप्टोकरेंसी पर राज्यव्यापी स्थगन लागू करे।

पर्यावरणविदों का अनुमान है कि न्यूयॉर्क में 30 संयंत्र हैं जिन्हें खनन कार्यों में परिवर्तित किया जा सकता है। राष्ट्रपति बराक ओबामा के तहत ईपीए के क्षेत्रीय पूर्वोत्तर अमेरिकी प्रशासक के रूप में कार्य करने वाले जूडिथ एनक ने कहा, "मैं वास्तव में किसी भी चीज़ से अधिक सोचता हूं, यह संयंत्र एक महत्वपूर्ण परीक्षा है कि क्या राज्य का जलवायु कानून वास्तव में कुछ भी लायक है।" अमेरिकी सेंसर चक शूमर और कर्स्टन गिलिब्रैंड ने अलग-अलग संघीय पर्यावरण संरक्षण एजेंसी से निरीक्षण करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें: यूनिसेफ: 2.3 अरब लोगों के पास घरों में हाथ धोने की सुविधा नहीं है।

अन्य खनन कार्य

देश भर में, विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं के तहत क्रिप्टोकुरेंसी खनन के लिए अन्य बिजली संयंत्रों का उपयोग किया जा रहा है। वेनैंगो काउंटी, पेनसिल्वेनिया में, कोयले के कचरे को बिजली में बदलने वाले एक पीढ़ी के संयंत्र का उपयोग बिटकॉइन माइन करने के लिए किया जा रहा है और जरूरत पड़ने पर ग्रिड को बिजली प्रदान कर सकता है। गढ़ डिजिटल माइनिंग की योजना पेंसिल्वेनिया में दो अन्य साइटों पर उस तरह के ऑपरेशन को दोहराने की है।

और मोंटाना में, कोयले से चलने वाला उत्पादन स्टेशन अब बिजली खरीद समझौते के तहत बिटकॉइन खनन के लिए मैराथन डिजिटल होल्डिंग्स को अपनी 100% ऊर्जा प्रदान कर रहा है। मैराथन के सीईओ फ्रेड थिएल ने कहा, "हमने पहले वही किया था जो कई खनिक करते हैं, जो कि आप एक औद्योगिक भवन पाते हैं, इसे खनन के लिए स्थापित करते हैं और फिर आप ग्रिड से बिजली के लिए अनुबंध करते हैं।" "और हम उस मॉडल को उल्टा करना चाहते थे क्योंकि हम जानते थे कि यू.एस. में ऊर्जा उत्पादन के बहुत सारे स्रोत हैं।"

थिएल ने कहा कि कोयले की गुणवत्ता और प्रदूषण नियंत्रण के कारण हानिकारक उत्सर्जन कम है, और यह कि संयंत्र अगले साल के अंत तक कार्बन ऑफसेट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी अक्षय ऊर्जा की ओर बढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, कह रही है कि क्रिप्टोकुरेंसी खनिक अधिक स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं।

न्यूयॉर्क परमिट लंबित

न्यूयॉर्क राज्य ने अभी तक ग्रीनिज के परमिट पर कोई निर्णय नहीं लिया है। ग्रीनिज ने कहा कि अगर संयंत्र पूरी क्षमता से चलता है, तो भी इसका संभावित उत्सर्जन 2030 के लिए राज्य के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी के लक्ष्य के 0.23% के बराबर है।

हालांकि, राज्य पर्यावरण आयुक्त बेसिल सेगोस ने पिछले महीने ट्वीट किया था कि "ग्रीनिज ने एनवाई के जलवायु कानून का अनुपालन नहीं दिखाया है" उस कानून के लक्ष्यों के आधार पर।

"न्यूयॉर्क राज्य जलवायु परिवर्तन में अग्रणी है," सेगोस ने एक तैयार बयान में कहा, "और हमें अतिरिक्त ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन उत्पन्न करने में क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन की भूमिका के बारे में कुछ प्रमुख चिंताएं हैं।"

Input: VOA; हिंदी अनुवाद: तनु चौहान

न्यूज़ग्राम के साथ Facebook, Twitter और Instagram पर भी जुड़ें!

Popular

ओप्पो कथित तौर पर जल्द ही अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। [Wikimedia Commons]

ओप्पो (Oppo) कथित तौर पर जल्द ही अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हैंडसेट को फाइन्ड एन 5जी कहा जा सकता है। टिपस्टर डिजिटल चैट स्टेशन के अनुसार, आगामी फोल्डेबल स्मार्टफोन का नाम फाइन्ड एन 5जी होगा। इसमें एक रोटेटिंग कैमरा मॉड्यूल भी हो सकता है जो उपयोगकर्ताओं को मुख्य सेंसर का उपयोग करके उच्च-गुणवत्ता वाली सेल्फी क्लिक करने की अनुमति देगा।

ऐसा कहा जा रहा है कि यह फोन 7.8 से 8.0 इंच की ओएलईडी स्क्रीन 2के रिजॉल्यूशन और 120हट्र्ज की रेफ्रेश रेट के साथ है। डिवाइस में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट रीडर होने की संभावना है। हुड के तहत, यह स्नैपड्रैगन 888 मोबाइल प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित होगा।

Keep Reading Show less

विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा से निलंबित।(Wikimedia Commons)

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्ष के 12 सांसदों को राज्यसभा(Rajya Sabha) से निलंबित(Suspended) किया गया है। अब ये 12 सांसद संपूर्ण सत्र के दौरान सदन नहीं आ पाएंगे। निलंबित सांसद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा, माकपा और शिवसेना से हैं। अब आप लोग सोच रहे होंगे संसद का आज पहला दिन और इन सांसदो को पहले दिन ही क्यों निष्कासित कर दिया गया?

इस मामले की शुरुआत शीतकालीन सत्र से नहीं बल्कि मानसून सत्र से होती है। दरअसल, राज्यसभा(Rajya Sabha) ने 11 अगस्त को संसद के मानसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सोमवार को संसद के पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया। ये वही सांसद हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में किसान आंदोलन(Farmer Protest) अन्य कई मुद्दों को लेकर संसद के उच्च सदन(Rajya Sabha) में खूब हंगामा किया था। इन सांसदों पर कार्रवाई की मांग की गई थी जिस पर राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को फैसला लेना था।

Keep Reading Show less

मस्क ने कर्मचारियों से टेस्ला वाहनों की डिलीवरी की लागत में कटौती करने को कहा। [Wikimedia Commons]

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कर्मचारियों से आग्रह किया है कि वे चल रहे त्योहारी तिमाही में वाहनों की डिलीवरी में जल्दबाजी न करें, लेकिन लागत को कम करने पर ध्यान दें, क्योंकि वह नहीं चाहते हैं कि कंपनी 'शीघ्र शुल्क, ओवरटाइम और अस्थायी ठेकेदारों पर भारी खर्च करे ताकि कार चौथी तिमाही में पहुंचें।' टेस्ला आम तौर पर प्रत्येक तिमाही के अंत में ग्राहकों को कारों की डिलीवरी में तेजी लाई है।

सीएनबीसी द्वारा देखे गए कर्मचारियों के लिए एक ज्ञापन में, टेस्ला के सीईओ (Elon Musk) ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से जो हुआ है वह यह है कि 'हम डिलीवरी को अधिकतम करने के लिए तिमाही के अंत में पागलों की तरह दौड़ते हैं, लेकिन फिर डिलीवरी अगली तिमाही के पहले कुछ हफ्तों में बड़े पैमाने पर गिर जाती है।'

Keep reading... Show less