Saturday, May 15, 2021
Home देश स्वास्थ्य लम्बे समय तक क्यों रहता है कमर में दर्द, जानिए इसके कारण?

लम्बे समय तक क्यों रहता है कमर में दर्द, जानिए इसके कारण?

पीठ और कमर दर्द की समस्या लगातार बढ़ रही है। हर साल लाखों लोग इससे ग्रसित होते हैं। एक बड़ी आबादी पीठ दर्द की समस्या को गंभीरता से लेने के बजाए घरेलू मिथ्या के भरोसे आजीवन का दर्द मोल ले लेते हैं। समाज के इसी मिथ्या को तोड़ने व लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से रियो ओलंपिक, एशियाई खेल, तीरंदाजी विश्व चैम्पियनशिप और तीरंदाजी विश्व कप जैसे विश्व स्तर के खेलों की आधिकारिक टीम के साथ काम कर चुके डॉ. अरविंद यादव ने आईना दिखाया है। उन्होंने बताया कि पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि गलत तरीके से भारी वजन उठाना, मोटापा, उम्र से संबंधित समस्याएं (जैसे गठिया), पीठ की मांसपेशियों की गतिविधि, कार्य से संबंधित आसन, सेडेंटरी जॉब, पूरे शरीर में कंपन होना, आदि। डॉ. यादव मानते हैं कि पीठ दर्द और पीठ की समस्या के बारे में कई गलत धारणाएं हैं।

डॉ. यादव ने मिथक के बारे बताते हुए कहा कि लंबे समय तक आराम पीठ दर्द और पीठ की समस्याओं से उबरने की कुंजी है। कुछ समय के लिए बेड रेस्ट पीठ दर्द को कुछ हल्का कर सकता है। हालांकि ज्यादातर मामलों में 1 या 2 दिन से अधिक आराम पीठ दर्द से उबरने के लिए हानिकारक हो सकता है। जरूरी है कि उसका सही तरीके से इलाज किया जाए।

लंबर बेल्ट पीठ दर्द को कम करने में मदद के बारे में वो कहते हैं कि इस बात के वैज्ञानिक प्रमाण कम हैं कि लंबर बेल्ट पीठ के निचले हिस्से के दर्द से निजात दिला सकती है। लंबर बैक बेल्ट पहनने वाले लोग बेल्ट के बिना जितना वजन उठा सकते हैं, उससे अधिक वजन उठाने का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन सुरक्षा की झूठी गारंटी उन्हें चोट के अधिक जोखिम ना होने की गारंटी नहीं दे सकती।

सेंकने और मालिश से पीठ दर्द और पीठ की समस्याओं से निजात के बारे में उन्होंने बताया कि यह तरीका अल्पावधि के लिए मदद कर सकता है लेकिन पीठ की समस्याओं के लिए दीर्घकालिक समाधान प्रदान नहीं करता है।

back pain reason
लंबे समय तक दर्द को सर्जरी की आवश्यकता होती है।(Pixabay)

लंबे समय तक दर्द को वापस सर्जरी की आवश्यकता होती है। रीढ़ की सर्जरी पुराने पीठ दर्द का इलाज करते समय सफल होने की संभावना कम होती है। आमतौर पर, पीठ की सर्जरी मददगार हो सकती है यदि वे दर्द के दौरान जल्दी कर ली जाए तो।

डॉ अरविंद कहते हैं, “रीढ़ की हड्डी का कमजोर होना उम्र बढ़ने का एक सामान्य कारण है जो काफी हद तक आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित किया जाता है। पीठ दर्द को सर्जरी, इमेजिंग या संपूर्ण चिकित्सा के बिना प्रभावी ढंग से ठीक किया जा सकता है।” अगर आपको यह समस्या है तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें: बालों में नारियल तेल की मालिश के 5 बड़े लाभ

उन्होंने बताया कि रीढ़ की गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने के साथ नियमित व्यायाम, काम करते समय सही मुद्रा, मुद्रा को बदलने और मांसपेशियों को आराम करने के लिए बीच में ब्रेक लेना चाहिए। उचित जूतों का उपयोग करें क्योंकि ऊंची एड़ी के जूते यदि आप उन्हें अक्सर पहनते हैं तो पीठ को नुकसान होने की संभावना है। अपनी पीठ की मांसपेशियों की सुरक्षा के लिए भारी सामान उठाते समय उचित मुद्रा का प्रयोग करें। किसी भी अतिरिक्त पाउंड के रूप में वजन देखने से पीठ के निचले हिस्से पर 4 गुना अधिक दबाव पड़ सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण आपके हाइड्रेशन स्तर को बनाए रखना है जो न केवल आपकी पीठ दर्द को रोकता है, बल्कि आपके पूरे सिस्टम को साफ, मांसपेशियों को मजबूत और नाजुक रखता है। मांसपेशियों में निर्जलीकरण से कठोरता आती है और कठोर मांसपेशियों में ऐंठन होती है। लंबे समय तक मांसपेशियों में लगातार होने वाले स्पैम से शरीर में पोस्टुरल बदलाव होते हैं जिससे पीठ या शरीर में दर्द होता है।(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी