Monday, June 14, 2021
Home देश पानी किया बर्बाद तो लगेगा जुर्माना

पानी किया बर्बाद तो लगेगा जुर्माना

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने जल बोर्ड के प्रवर्तन अधिकारियों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में, पानी की बर्बादी या दुरुपयोग को रोकने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई पर जोर दिया है।

दिल्ली जल बोर्ड ने राष्ट्रीय राजधानी में पानी की बर्बादी रोकने के लिए सख्त निर्देश जारी किया है और कहा है कि गलती करने पर रोजाना के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। जल बोर्ड का कहना है कि चौबीस घंटे पानी का ये मतलब नहीं है कि कोई भी व्यक्ति पानी का दुरुपयोग करे।

दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक, पानी की बर्बादी या दुरुपयोग के लिए पहली गलती पर स्पेशल मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट द्वारा 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। गलती बार-बार की जाने पर 500 रुपये प्रतिदिन की दर से जुर्माना लगाया जा सकता है। पानी की बर्बादी की श्रेणी में छत की टंकियों से लगातार पानी का ओवरफ्लो होना, पाइप से गाड़ियां धुलना इत्यादि आते हैं। घरेलू पानी का कनेक्शन लेकर उसे गैर-घरेलू काम में उपयोग करने वाले लोगों पर भी पहली गलती के लिए 1000 रुपये और उसके बाद अगर ये गलती बार-बार होती है तो 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जा सकता है।

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने कहा, “जब तक हमारे अधिकारी इसे लेकर सतर्क नहीं होंगे, तब तक उपभोक्ताओं तक इस संदेश को पहुंचाना मुश्किल होगा।”

यह भी पढ़ें – हमारा लक्ष्य भारत को विज्ञान एवं तकनीकी हब बनाना : डॉ. निशंक

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को पिछले साल काफी कम चालान काटे जाने पर फटकार लगाते हुए कहा, “लोगों में ये संदेश मजबूती के साथ पहुंचाना जरूरी है कि दिल्ली जल बोर्ड अब पानी की बर्बादी या अवैध कनेक्शन बर्दाश्त नहीं करेगा। गलती करने वाले 1-2 लोगों की सजा पूरे समाज को भुगतनी पड़ती है, दिल्ली जल बोर्ड अपने उपभोक्ताओं को ऐसे लोगों की वजह से परेशानी उठाने नहीं देगा। सीवर में गंदगी या कचरा बहाने से सीवर बंद हो जाते हैं और 1-2 लोगों की गलती का नुकसान काफी लोगों को उठाना पड़ता है, सीवर में कचरा बहाने वालों पर त्वरित कार्रवाई कर जुर्माना लगाया जाए।”

Delhi Jal Board strict rules if you waste water दिल्ली जल बोर्ड
दिल्ली जल बोर्ड द्वारा 1 महीने का सतर्कता अभियान चलाया जाएगा। (Pixabay)

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने प्रवर्तन अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल बोर्ड 1 महीने का सतर्कता अभियान चलाएगा, जिसकी रूपरेखा तैयार की जाए। उन्होंने कहा, “इस अभियान में हम उन सभी इलाकों में अपनी टीम भेजेंगे, जहां जल बोर्ड के नियमों का ज्यादा उल्लंघन हो रहा है। एक महीने तक चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य सिर्फ चालान काटना ही नहीं होगा, बल्कि हमें लोगों में पानी के सही उपयोग को लेकर जागरूकता भी फैलानी है।”

यह भी पढ़ें – एनकाउंटर स्पेशलिस्ट राजेश पांडेय क्यों बने ‘पैडमैन’

उन्होंने कहा, “ये भी देखने में आया है कि कई बार घरेलू प्रयोग के लिए लिए गए पानी के कनेक्शन का गैर-घरेलू या व्यवासायिक कार्यो के लिए इस्तेमाल हो रहा है, ऐसी किसी भी गलती को दिल्ली जल बोर्ड बर्दाश्त नहीं करेगा। ऐसे कार्यो के लिए दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति या संस्था के खिलाफ तुरंत चालान जारी किया जाए।”

राघव चड्ढा ने कहा, “मैं दिल्ली जल बोर्ड के सभी अधिकारियों और इंजीनियर्स की कड़ी मेहनत की सराहना करता हूं, लेकिन हमें ये समझना होगा कि हम एक मिनट के लिए भी लापरवाह नहीं हो सकते। हम सब सुनते रहते हैं कि ‘पानी की हर बूंद जरूरी है’ अब इस कहावत को हमें हकीकत में बदलना होगा।” (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी