Tuesday, June 15, 2021
Home देश भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया

भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया

भारत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 328 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया है। भारत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट

भारत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 328 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल कर लिया है। भारत ने यहां गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए चौथे और एवं आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हरा दिया। भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था जो उसने मैच के आखिरी दिन मंगलवार को सात विकेट खोकर आखिरी सत्र में हासिल कर लिया।

भारत का टेस्ट क्रिकेट में यह तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य है, जिसे उसने हासिल किया है। वहीं, आस्ट्रेलिया में किसी भी टीम द्वारा हासिल किया गया यह तीसरा बड़ा स्कोर है।

इसी के साथ भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम करते हुए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास ही रखी है। भारत ने पिछले आस्ट्रेलिया दौरे पर 2018-19 में यह ट्रॉफी आस्ट्रेलिया में ही जीती थी।

भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया
भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया।(Twitter)

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का भारत का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ है। भारत ने 1975-76 में पोर्ट आफ स्पेन में खेले गए टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज द्वारा दिए गए 406 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया था, जोकि टेस्ट क्रिकेट में उसका सबसे बड़ा हासिल किया गया लक्ष्य है।

भारत ने अपना दूसरा सबसे बड़ा लक्ष्य 2008-09 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ हासिल किया था, जब उसने इंग्लैंड से मिले 387 रनों के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लिया था।

भारत ने चौथा सबसे बड़ा लक्ष्य वेस्टइंडीज के खिलाफ नई दिल्ली में 2011-12 में हासिल किया था, जब उसने 276 रनों का टारगेट अचीव किया था। इसके अलावा भारतीय टीम 2001 में कैंडी में श्रीलंका के खिलाफ भी 264 रनों के लक्ष्य को हासिल कर चुका है।

यह भी पढ़ें: गाबा में विकेट के पीछे ‘स्पाइडरमैन-स्पाइडरमैन’ गाते पंत का वीडियो वायरल

टेस्ट में आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम है, जिन्होंने 2008-09 में 414 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल किया था।

इसके बाद इंग्लैंड का नंबर आता है, जिन्होंने 1928-29 में मेलबर्न में 332 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया था।(आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,623FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी