Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

‘भारत महान नहीं, बदनाम’ पर छिड़ा संग्राम|

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर दिया गया एक और बयान सियासी संग्राम का कारण बन गया है।

कांग्रेस के मध्यप्रदेश के अध्यक्ष कह रहे हैं कि भारत बदनाम है! क्या श्रीमती सोनिया गांधी कमलनाथ जी के इस बयान से सहमत हैं? (सोशल मीडिया)

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ (Kamal Nath) द्वारा कोरोना संक्रमण को लेकर दिया गया एक और बयान सियासी संग्राम का कारण बन गया है। उन्होंने कहा कि ‘भारत महान नहीं बदनाम है’। इस बयान के बाद भाजपा हमलावर है तो कांग्रेस झूठ फैलाने का आरेाप लगा रही है।

कांग्रेस (Congress) के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ शुक्रवार को मैहर के प्रवास पर थे। यहां उन्होंने मां शारदा के मंदिर में बाहर से ही पूजा की। कोरोना के प्रोटोकाल के कारण मंदिर बंद है। इस मौके पर कमल नाथ ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि, “भारत महान नहीं बदनाम है, कोरोना के कारण सब देशों ने रोक लगाई है कि भारत के लोग नहीं आ सकते। विदेशों में अब भारतीय ड्राइवरों की टैक्सी में कोई बैठने को तैयार नहीं है। ऐसा बदनाम किया अपने देश को।”


कमलनाथ के कोरोना को लेकर आए बयान के बाद भाजपा हमलावर हो गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कहा है कि सत्ता जाने के बाद लगता है कमलनाथ जी ने अपना मानसिक संतुलन खो दिया है। कांग्रेस के मध्यप्रदेश के अध्यक्ष कह रहे हैं कि भारत बदनाम है! क्या श्रीमती सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) कमलनाथ जी के इस बयान से सहमत हैं? क्या कांग्रेस को लज्जा और शर्म नहीं आती?

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कमलनाथ जी ने मानसिक संतुलन खो दिया है और यदि संतुलन नहीं खोया तो उनका दृष्टिकोण अत्यंत विकृत है! ऐसे विचार रखने वाले कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष भारत के नागरिक कहलाने के हकदार ही नहीं हैं! यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है!

भाजपा (BJP) के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भी कमल नाथ पर हमला बोलते हुए कहा कि, सत्ता से बेदखल होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ मानसिक दिवालिया हो गए हैं या फिर विदेशी ताकतों के इशारे पर भारत को बदनाम कर रहे हैं।

कमलनाथ के कोरोना को लेकर आए बयान के बाद भाजपा (BJP) हमलावर हो गई है। (Wikimedia Commons)

उन्होंने कहा कि कमलनाथ के देश को बदनाम करने वाले बयान भारत विरोधी ताकतों को मजबूत करने का काम कर रहे हैं। यह जांच का विषय है कि इटली, चीन या पाकिस्तान, कमलनाथ कहां से संचालित हो रहे हैं?

#आपको बता दें कि, इससे पहले भी कांग्रेस पार्टी देश विरोधी बयानबाजी कर चुकी है| हालहिं में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ईद के जमावड़े पर तो चुप्पी साध ली और भारत में हो रहे सबसे बड़े और प्रसिद्ध कुम्भ मेले को कोरोना का ‘सुपर स्प्रेडर’ बताया| BJP प्रवक्ता संबित पात्रा द्वारा साझा किए गए एक टूलकिट में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को यह साफ निर्देश दिया गया था कि, वह ईद को सुखद मिलन और कुंभ मेले को ‘सुपर स्प्रेडर’ बताएं। जहां एक तरफ कांग्रेस पार्टी अपनी बयानबाजी के लिए पहले से ही टूलकिट विवाद में फसी हुई है। वहीं कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ का कोरोना काल में आया यह देश विरोधी बयान अत्यंत निंदनीय है।

यह भी पढ़ें :- क्या भारत पर नया ‘टूलकिट’ थोपा जा रहा है?

कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा शुरू से ही झूठ व भ्रम फैलाने में , झूठे मुद्दों को हवा देने में , वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाने में माहिर है , अब वो एक नया झूठ लेकर मैदान में आ गई है ?

सलूजा ने कमलनाथ के मैहर में संवाददाता सम्मेलन में दिए गए बयान का जिक्र करते हुए कहा कि, “एक बात को तोड़-मरोड़ कर , शब्दों को पकड़कर अधूरे रूप से प्रसारित कर ,झूठ का प्रपोगेंडा फैलाने के काम में भाजपा लग गई है ?कमलनाथ ने इस पत्रकार वार्ता में भारतीय कोविड वैरियंट को लेकर कहा कि मैंने कभी भारतीय कोविड वैरियंट नाम नहीं दिया, यह नाम तो विश्व के कई देशों ने दिया है और खुद मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर अपने हलफनामे में यह नाम शपथ पत्र में लिखा है, फिर भी भाजपा ने जानबूझकर मुझ पर झूठे आरोप लगाए। जो लोग भारत को महान बनाने की बात करते थे, आज उनकी नीतियों ,नाकारापन के कारण भारत विश्व भर में बदनाम हो रहा है।” (आईएएनएस-SM)

Popular

कोहली ने आज ट्विटर के जरिए एक बयान में इसकी घोषणा की। (IANS)

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे बड़े खिलाड़ी और कप्तान विराट कोहली ने गुरूवार को घोषणा की कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ेंगे। उनका ये एलान करोड़ो दिलो को धक्का देने वाला था क्योंकि कोहली को हर कोई कप्तान के रूप में देखना चाहता है । कई दिनों से चल रहे संशय पर विराम लगाते हुए कोहली ने आज ट्विटर के जरिए एक बयान में इसकी घोषणा की। कोहली ने बताया कि वह इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 के कप्तानी पद को छोड़ देंगे।

ट्वीट के जरिए उन्होंने इस यात्रा के दौरान उनका साथ देने के लिए सभी का धन्यवाद दिया। कोहली ने बताया कि उन्होंने यह फैसला अपने वर्कलोड को मैनेज करने के लिए लिया है। उनका वर्कलोड बढ़ गया था ।

Keep Reading Show less

मंगल ग्रह की सतह (Wikimedia Commons)

मंगल ग्रह पर घर बनाने का सपना हकीकत में बदल सकता हैं। वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष यात्रियों के खून, पसीने और आँसुओ की मदद से कंक्रीट जैसी सामग्री बनाई है, जिसकी वजह से यह संभव हो सकता है। मंगल ग्रह पर छोटी सी निर्माण सामग्री लेकर जाना भी काफी महंगा साबित हो सकता है। इसलिए उन संसाधनों का उपयोग करना होगा जो कि साइट पर प्राप्त कर सकते हैं।

मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के अध्ययन में यह पता लगा है कि मानव रक्त से एक प्रोटीन, मूत्र, पसीने या आँसू से एक यौगिक के साथ संयुक्त, नकली चंद्रमा या मंगल की मिट्टी को एक साथ चिपका सकता है ताकि साधारण कंक्रीट की तुलना में मजबूत सामग्री का उत्पादन किया जा सके, जो अतिरिक्त-स्थलीय वातावरण में निर्माण कार्य के लिए पूरी तरह से अनुकूल हो।

Keep Reading Show less

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (instagram , virat kohali)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का लोहा इन दिनों हर जगह माना जा रहा है । इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने कहा है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट के महान समर्थक और प्रमोटर हैं। साथ ही उन्होंने कोहली की तारीफ भी की खेल को प्राथमिकता देते हुए वो वास्तव में टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं।"
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर ने इस बात पर अपनी चिंता व्यक्त की ,कि भविष्य में टेस्ट क्रिकेट कब तक प्राथमिकता में रहेगा। उन्होंने कहा, "चिंता यह है कि यह कब तक जारी रहेगा। उनका यह भी कहना है किइसमें कोई संदेह नहीं है कि जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं और नई पीढ़ी आती है, मेरे जैसे लोगों को जिस तरह टेस्ट क्रिकेट से प्यार है यह कम हो सकता है और यह हमारी पुरानी पीढ़ी के लिए चिंता का विषय है।"

\u0930\u0935\u093f \u0936\u093e\u0938\u094d\u0924\u094d\u0930\u0940 भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी और वर्तमान कोच रवि शास्त्री (wikimedia commons)

Keep reading... Show less