हैक किए गए खातों की फिर से बिक्री पर इंस्टाग्राम, ट्विटर की कार्रवाई

इस सप्ताह इंस्टाग्राम, टिकटॉक और ट्विटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने प्लेटफार्म्स पर यूजर्स को टारगेट करने के लिए हाईजैक यूजर्स अकाउंट्स के पुनर्विक्रय को लेकर उपाय किए हैं।

इस सप्ताह इंस्टाग्राम, टिकटॉक और ट्विटर सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपने प्लेटफार्म्स पर यूजर्स को टारगेट करने के लिए हाईजैक यूजर्स अकाउंट्स के पुनर्विक्रय को लेकर उपाय किए हैं। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ब्रायन क्रेब्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। जिन यूजर्सनेम पर अब प्रतिबंध लगा दिया गया है, उन्होंने व्यापार की सुविधा और अत्यधिक मांग वाले यूजरनेम्स के पुनर्विक्रय में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

क्रेब्सऑनसिक्योरिटी ने गुरुवार को बताया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा कार्रवाई के परिणामस्वरूप सैकड़ों अकाउंट्स अब बंद कर लिए गए हैं। खाता प्रतिबंध के प्रयास के केंद्र में ओजीयूजर्स से जुड़े कुछ सक्रिय सदस्य हैं, जो कि एक ऐसा मंच है, जो हाईजैक ऑनलाइन अकाउंट्स को बेचने की सुविधा प्रदान करता है। 
 

TWIITER
ट्विटर का लोगो । ( Unsplash )

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह समुदाय विशेष रूप से छोटे यूजर्सनेम को प्राथमिकता देता है, जो हजारों डॉलर में इन्हें फिर से बेचने में रूचि रखता है। इंस्टाग्राम ने द वर्ज से पुष्टि की है कि इसने सैकड़ों अकाउंट्स को निष्क्रिय कर दिया है, जो ऑनलाइन हैकिंग ऑपरेशनों के हिस्से के रूप में चुराए गए थे और जिनका उद्देश्य प्रतिष्ठित यूजर्सनेम तक पहुंच स्थापित करते हुए उनकी बिक्री करना था।

एक फेसबुक प्रवक्ता ने द वर्ज से कहा, “आज हम ओजीयूजर्स मंच के सदस्यों से जुड़े सैकड़ों अकाउंट्स हटा रहे हैं।” प्रवक्ता ने इसके पीछे तर्क देते हुए कहा कि यह इंस्टाग्राम समुदाय को नुकसान पहुंचा रहे हैं, इसलिए इन्हें हटा दिया गया है। (आईएएनएस )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here