अमेरिका देगा यूक्रेन को Advanced Rocket System

अमेरिका द्वारा यूक्रेन को भेजे गए हथियारों की 11 वीं किश्त - में रॉकेट सिस्टम, काउंटर-फायर रडार, एयर सर्विलांस रडार, अतिरिक्त जेवलिन एंटी-टैंक मिसाइल, कवच हथियार और अन्य शामिल हैं।
अमेरिका देगा यूक्रेन को  Advanced Rocket System
Joe Biden ने बुधवार को यूक्रेन को हथियार सहायता के एक नए पैकेज की घोषणा की।VOA

Advanced Rocket System: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) यूक्रेन को "अधिक उन्नत रॉकेट सिस्टम और युद्ध सामग्री" (Advanced Rocket Systems) के $ 700 मिलियन पैकेज के साथ प्रदान कर रहा था क्योंकि रूसी आक्रमण अपने चौथे महीने में प्रवेश कर रहा था, लेकिन व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने बाताया कि यूक्रेन ने उन रॉकेटों को रूस पर नहीं चलाने की कसम खा रखी है।

बाइडन ने एक बयान में कहा, "यह नया पैकेज उन्हें नई क्षमताओं और उन्नत हथियारों से लैस करेगा, जिसमें हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (HIMARS) युद्ध के मैदानों के साथ, रूसी अग्रिमों से अपने क्षेत्र की रक्षा करने के लिए शामिल है।" "हम यूक्रेन की स्वतंत्रता की लड़ाई का समर्थन करने के लिए ऐतिहासिक सहायता प्रदान करने में दुनिया का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।"

प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि यह नया हथियार पैकेज, संघर्ष के मौजूदा चरण की "ज़रूरतों के अनुरूप" था, जो यूक्रेन के पूर्व में सामने आ रहा है।

नीति के लिए अवर सचिव कॉलिन काहल (Undersecretary of Defense for Policy Colin Kahl) ने बुधवार को कहा, "जैसा कि लड़ाई में परिवर्तन जारी है, यूक्रेनियन अपनी प्राथमिकताओं के साथ हमारे पास आते हैं।" हम अपना आकलन करते हैं। हम हमेशा यूक्रेनियन की जरूरत के खिलाफ चीजों को माप रहे हैं। इसके अलावा हमारा आकलन युद्ध का मैदान है लेकिन हमारे अपने सशस्त्र बलों पर पड़ने वाले प्रभाव जैसी चीजें भी आकलन में शामिल हैं, खासकर जब हम चीजों को अपने भंडार से बाहर निकाल रहे हों। ”

उन्होंने कहा कि अमेरिका चार नए रॉकेट सिस्टम भेज रहा है, और यूक्रेनी बलों को उनका इस्तेमाल करने के लिए प्रशिक्षित करने में लगभग तीन सप्ताह लगेंगे। उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि प्रशिक्षण कहाँ होगा, लेकिन कहा कि सिस्टम यूरोपीय महाद्वीप पर थे।

हमने उन्हें जो हॉवित्जर (Howitzers) प्रदान किए हैं, उनकी सीमा लगभग 30 किलोमीटर है: Colin Kahl
हमने उन्हें जो हॉवित्जर (Howitzers) प्रदान किए हैं, उनकी सीमा लगभग 30 किलोमीटर है: Colin KahlVOA

उन्होंने कहा कि, 70 किलोमीटर से अधिक दूर के लक्ष्यों के खिलाफ, "HIMARS उन्हें जो करने की अनुमति देगा, वह अधिक से अधिक गतिरोध प्राप्त करना है"। “तो अभी, हमने उन्हें जो हॉवित्जर (Howitzers) प्रदान किए हैं, उनकी सीमा लगभग 30 किलोमीटर है। HIMARS के पास ये दोगुने से अधिक हैं, जो उन्हें कम सिस्टम के साथ भी अधिक गतिरोध की अनुमति देगा। और दूसरी चीज जो इसे अलग करती है वह है असाधारण मात्रा में सटीकता।"

द न्यू यॉर्क टाइम्स के एक लेख में बाइडन ने लिखा था कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने युद्ध के मैदान पर अपनी स्थिति को मजबूत करने और अंततः रूस के साथ शांति वार्ता में यूक्रेन को हथियारों और गोला-बारूद के साथ सहायता की थी।

सेवानिवृत्त मरीन कॉर्प्स फोर्सेज रिजर्व कर्नल और सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के वरिष्ठ सलाहकार मार्क कैनसियन ने वीओए को बताया, "यूक्रेनी, रूसी मातृभूमि में लक्ष्यों पर हमला करने के लिए HIMARS मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि निश्चित रूप से कई जगहों पर यूक्रेनियन सीमा पर हैं।" "और यह एक जोखिम है क्योंकि यूक्रेनियन ने कहा है कि वे ऐसा नहीं करेंगे, लेकिन लड़ाई की गर्मी में, आप कभी नहीं जानते कि वे क्या करने जा रहे हैं। आप जानते हैं, कई यूक्रेनियन, निश्चित रूप से, रूसियों के किये गए कृत्य के कारण बहुत गुस्से में हैं।"

बुधवार को वाशिंगटन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बोलते हुए, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि यह संघर्ष कब और कैसे समाप्त होगा, लेकिन नाटो शांति वार्ता होने पर यूक्रेन को ताकत की स्थिति में देखना चाहता है।

उन्होंने कहा, "युद्ध अप्रत्याशित है।" "हम आक्रमण की भविष्यवाणी करने में सक्षम थे। लेकिन यह युद्ध कैसे आगे बढ़ेगा, इसकी भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है। हम यह जानते हैं कि लगभग सभी युद्ध किसी न किसी स्तर पर बातचीत से समाप्त होते हैं। और यह भी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है कि, किसी स्तर पर, यह बातचीत से समाप्त होगा। लेकिन बातचीत से वहां क्या होता है, यह निश्चित रूप से, युद्ध के मैदान की स्थिति पर निर्भर करता है। हम आत्मरक्षा के अधिकार को कायम रखने में उनका समर्थन करते हैं। और जब किसी बिंदु पर बातचीत शुरू होगी तब मुझे यूक्रेन में राजनीतिक नेतृत्व पर भरोसा और विश्वास है कि वे वार्ता पर कठोर निर्णय ले सकते हैं।"

Joe Biden ने बुधवार को यूक्रेन को हथियार सहायता के एक नए पैकेज की घोषणा की।
Quad Meet से पहले नमो-नमो की गूंज

ब्लिंकन ने कहा कि रूस के पास संघर्ष को धीमा करने या रोकने की शक्ति है।

उन्होंने कहा, "यह रूस है जो यूक्रेन पर हमला कर रहा है। और सीधे शब्दों में कहें, तो जो युद्ध शुरू हुआ है उसकी वृद्धि से बचने का सबसे अच्छा तरीका रूस के लिए आक्रामकता को रोकना है और, वह ऐसा करने के लिए पूरी तरह सक्षम है। विशेष रूप से प्रदान की जा रही हथियार प्रणालियों के संबंध में, यूक्रेनियन ने हमें आश्वासन दिया है कि वे रूसी क्षेत्र पर लक्ष्यों के विरुद्ध इन प्रणालियों का उपयोग नहीं करेंगे। यूक्रेन और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ हमारे सहयोगियों और भागीदारों के बीच एक मजबूत विश्वास बंधन है।"

अपनी राय में, बिडेन ने स्पष्ट किया कि वह रूस के साथ युद्ध नहीं चाहता है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव (Dmitry Peskov) ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि रूस, यूक्रेन को अमेरिकी हथियारों के शिपमेंट के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण रखता है, यह कहते हुए कि वे शांति वार्ता के नवीनीकरण को प्रोत्साहित नहीं करते हैं।

व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने मंगलवार देर रात संवाददाताओं से कहा कि नए हथियार पैकेज - अमेरिका द्वारा यूक्रेन को भेजे गए हथियारों की 11 वीं किश्त - में रॉकेट सिस्टम, काउंटर-फायर रडार, एयर सर्विलांस रडार, अतिरिक्त जेवलिन एंटी-टैंक मिसाइल, कवच हथियार और अन्य शामिल हैं। यूक्रेनियन को अपने मौजूदा उपकरणों को ठीक करने में मदद करने के लिए यू.एस. अधिक हेलीकॉप्टर, 200,000 से अधिक आर्टिलरी राउंड और स्पेयर पार्ट्स का एक पैकेज भी भेज रहा है।

(वीओए/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com