Antonio Guterres का G20 से कोयला बुनियादी ढांचे को समाप्त करने का आह्वान

अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को वैश्विक सार्वजनिक भलाई के रूप में देखा जाना चाहिए और सभी के लिए आवश्यक कच्चा माल उपलब्ध होना चाहिए: Antonio Guterres
Antonio Guterres का G20 से कोयला  बुनियादी ढांचे को समाप्त करने का आह्वान
Antonio Guterres का G20 से कोयला बुनियादी ढांचे को समाप्त करने का आह्वानIANS

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने गुरुवार को कहा कि वैश्विक भलाई खतरे में है, क्योंकि मानव ने पर्यावरण पर अपने वादे पूरे नहीं किए हैं और पूरे चरण के लिए साल की समय सीमा भी दी। Antonio Guterres ने कहा, "मैं G20 के सरकारों से ओईसीडी देशों के लिए 2030 तक और अन्य सभी के लिए 2040 तक कोयला बुनियादी ढांचे को समाप्त करने का आह्वान करता हूं। और मैं सभी वित्तीय अभिनेताओं से जीवाश्म ईंधन वित्त को छोड़ने और नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करने का आह्वान करता हूं।"

स्टॉकहोम में ही 1972 में आयोजित पहले मानव पर्यावरण सम्मेलन के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय बैठक स्टॉकहोम प्लस 50 (Stockholm+50) के उद्घाटन पर उन्होंने यह टिप्पणी की।

Guterres ने यह भी कहा कि अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को वैश्विक सार्वजनिक भलाई के रूप में देखा जाना चाहिए और सभी के लिए आवश्यक कच्चा माल उपलब्ध होना चाहिए।

उन्होंने कहा, "हमें आपूर्ति श्रृंखलाओं को बढ़ाना चाहिए और विविधता देनी चाहिए, निवेशकों को स्पष्टता प्रदान करने के लिए नौकरशाही में सुधार, अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए फास्ट ट्रैक परमिट और ग्रिड आधुनिकीकरण में तेजी लाने और कमजोर लोगों का समर्थन करने और नवीकरणीय ऊर्जा को आगे बढ़ाने के लिए जीवाश्म ईंधन से सब्सिडी को स्थानांतरित करना चाहिए।"

Antonio Guterres का G20 से कोयला  बुनियादी ढांचे को समाप्त करने का आह्वान
संयुक्त राष्ट्र महासचिव António Guterres ने संक्रामक रोगों को रोकने के लिए वैश्विक एकजुटता का आह्वान किया

नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश को कम से कम 4 खरब डॉलर प्रतिवर्ष करने का सुझाव देते हुए महासचिव ने कहा : "इसके शीर्ष पर, हमें ऊर्जा दक्षता में तेजी से और व्यापक रूप से सुधार करना चाहिए। हमें 2030 तक वनों की कटाई को कम करना चाहिए और अधिक वन कवर को बढ़ावा देना चाहिए। हमें व्यापक रूप से तीव्र होना चाहिए, अगले दशक में तटीय पारिस्थितिक तंत्र और कम से कम 1 अरब हेक्टेयर खराब भूमि को बहाल करने के प्रयास होने चाहिए।"

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यह भी कहा, दुनिया को प्रकृति आधारित समाधानों में तीन गुना निवेश करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "अगर हम ये चीजें करते हैं तो हम जलवायु तबाही को रोक सकते हैं, बढ़ते मानवीय और असमानता संकट को समाप्त कर सकते हैं और समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।"
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com