Africa के कई हिस्सों में गहरा सकता है सूखा संकट: संयुक्त राष्ट्र

Africa के कई हिस्सों में गहरा सकता है सूखा संकट: संयुक्त राष्ट्र [IANS]
Africa के कई हिस्सों में गहरा सकता है सूखा संकट: संयुक्त राष्ट्र [IANS]

न्यूज़ग्राम हिन्दी: Africa के इथियोपिया, सोमालिया और केन्या में सूखे का संकट और भी गहरा सकता है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने गंभीर आकाल पड़ने की चेतावनी जारी की है। यहां सूखे से 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित है। मानवीय मामलों के महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स (Martin Griffiths) ने दो दिवसीय केन्या यात्रा की और वहां की स्थिति का जायजा लिया।

ग्रिफिथ्स ने केन्या (Kenya) की राजधानी नैरोबी में जारी एक बयान में कहा, "हम कई महीनों से लोगों को इस संकट की स्थिति में मदद के लिए आगे आने की अपील कर रहे है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ (Xinhua News Agency) की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान, उत्तर पश्चिमी केन्या के लोमोपस गांव, डुलो, सोमालिया और इथियोपिया क्षेत्र के लोगों के साथ बात की।

ग्रिफिथ्स ने कहा, "जिन लोगों से मैंने बात की, उससे स्पष्ट था कि यह संकट उनके जीवन पर बुरा प्रभाव डाल रहा है। उन्हें मदद की जरुरत है।"

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सूखे ने इथियोपिया, सोमालिया और केन्या में 1.8 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया है। इनमें कम से कम 1.67 करोड़ लोग ऐसे हैं, जो हर दिन भूखे पेट सोते और जागते है। वह यह नहीं जानते कि उन्हें भोजन कब मिलेगा।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह संख्या आने वाले हफ्तों में बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इस बार बारिश औसत से कम हुई है। जिसके चलते इथियोपिया, सोमालिया और केन्या में सूखे का संकट और गहरा सकता हैं।

ग्रिफिथ्स ने कहा, "अगर हमें इस संकट से निपटने के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं मिलती है, तो आना वाला समय इससे भी भयंकर हो सकता है।"

लोमोपस गांव के लोगों ने कहा कि सूखे की वजह से उन्हें हर रोज जीवित रहने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। बच्चे दिन में एक बार भोजन कर रहे है।

आईएएनएस (PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com