ट्विटर पर चाइल्ड प्रसार के मामले में एलन मस्क ने चिंता व्यक्त की

इसने पिछले चार वर्षो में ट्विटर द्वारा चाइल्ड पोर्नोग्राफी और बलात्कार की पहचान, हटाए और रिपोर्ट किए गए ट्वीट्स की संख्या की मांग की है।
एलन मस्क:ट्विटर
एलन मस्क:ट्विटरIANS

टेस्ला(Tesla) और स्पेसएक्स(SpaceX) के सीईओ एलन मस्क(Elon Musk) ने गुरुवार को ट्विटर पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी(Child Pornography) पर ट्वीट्स की मौजूदगी के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की। भारत में इसी तरह की चिंताओं को लेकर माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बहस जारी है। एक रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मस्क ने कहा कि यह 'बेहद चिंताजनक' है कि कैसे प्रमुख विज्ञापन ब्रांड ट्विटर से हट गए हैं क्योंकि उनके प्रचार पोस्ट चाइल्ड पोर्न ट्वीट्स के साथ दिखाई देते हैं।

एलन मस्क:ट्विटर
44 बिलियन डॉलर की डील रद्द पर भी 'Twitter' को लगता है सौदा अभी खत्म नहीं

44 अरब डॉलर के अधिग्रहण सौदे की समाप्ति को लेकर पराग अग्रवाल(Parag Aggarwal) के नेतृत्व वाले माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के साथ एक कानूनी लड़ाई में लगे हुए मस्क की यह आलोचना ऐसे समय में आई है जब दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल(Swati Maliwal) ने मंगलवार को कहा कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी की शिकायत में ट्विटर से मिले जवाब अधूरे हैं और आयोग इससे संतुष्ट नहीं है।

बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरों को खुले तौर पर चित्रित करने वाले ट्विटर पर कई ट्वीट्स का स्वत: संज्ञान लेते हुए, आयोग ने कहा कि अधिकांश ट्वीट्स में बच्चों को पूरी तरह से नग्न दिखाया गया है और उनमें से कई में बच्चियों और महिलाओं के साथ क्रूर बलात्कार और अन्य गैर-सहमति वाली यौन गतिविधियों को भी चित्रित किया।

ट्विटर
ट्विटरWikimedia commons

डीसीडब्ल्यू(DCW) ने एक बार फिर ट्विटर को उचित जवाब दाखिल करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है।

आयोग ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए दिल्ली पुलिस को समन भी जारी किया है और सिफारिश की है कि बाल अश्लील और बलात्कार वीडियो में दिखाई देने वाली बच्चियों और महिलाओं की पहचान की जाए और उनकी सहायता की जाए।

आयोग जानना चाहता है कि ट्वीट को न तो डिलीट किया गया और न ही ट्विटर द्वारा रिपोर्ट किया गया।

इसके अलावा, इसने पिछले चार वर्षो में ट्विटर द्वारा चाइल्ड पोर्नोग्राफी और बलात्कार की पहचान, हटाए और रिपोर्ट किए गए ट्वीट्स की संख्या की मांग की है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com