जर्मन की वायु रक्षा प्रणाली अब यूक्रेन में दिखेगी

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने घोषणा की है कि जर्मनी से पहली गेपर्ड वायु रक्षा प्रणाली युद्धग्रस्त राष्ट्र में आ गई है।
जर्मन की वायु रक्षा प्रणाली अब यूक्रेन में दिखेगी
जर्मन की वायु रक्षा प्रणाली अब यूक्रेन में दिखेगीGerman Defence (IANS)

यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने घोषणा की है कि जर्मनी से पहली गेपर्ड वायु रक्षा प्रणाली युद्धग्रस्त राष्ट्र में आ गई है। यूक्रेइंस्का प्रावदा ने सोमवार को मंत्री के हवाले से कहा, "आज, पहले तीन गेपर्ड आधिकारिक तौर पर पहुंचे। ये विमान-रोधी प्रणालियां हैं, जिनके लिए हमें हजारों राउंड गोला-बारूद मिले हैं।"

उन्होंने कहा, "हम पहले 15 गेपर्ड की प्रतीक्षा कर रहे हैं। तीन आज यूक्रेन पहुंचे। वे पहले से ही यूक्रेन के सशस्त्र बलों के निपटान में हैं।

इस महीने की शुरुआत में, जर्मनी ने हथियारों की एक आधिकारिक सूची की घोषणा की थी, जिसमें उसने यूक्रेन को भेजने की योजना बनाई थी। इसमें 30 गेपर्ड वायु रक्षा प्रणाली शामिल थी।

गेपर्ड के लिए गोला-बारूद की आपूर्ति को पहले एक समस्या माना जाता था, क्योंकि केवल 60,000 35 मिमी से कम के गोले ही उपलब्ध थे।

जर्मन की वायु रक्षा प्रणाली अब यूक्रेन में दिखेगी
परमाणु संयंत्र में रूस कर रहा सैन्य उपकरण तैनात

कई हफ्तों के बाद, जर्मन सरकार और नॉर्वेजियन रक्षा मंत्रालय को एक निर्माता मिला, जो अतिरिक्त गोला-बारूद का उत्पादन कर सकता था।

पहले, निर्माता ने जर्मनी में यूक्रेनी सैनिकों को सिस्टम का उपयोग करने के तरीके के बारे में प्रशिक्षित किया।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com