गूगल ने चीन समेत कई देशो के हजारों यूट्यूब चैनलों को हटाया

गूगल ने रूस से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन की अपनी जांच के भाग के रूप में 718 यूट्यूब चैनलों को भी समाप्त कर दिया।
गूगल ने चीन समेत कई देशो के हजारों यूट्यूब चैनलों को हटाया (IANS)
गूगल ने चीन समेत कई देशो के हजारों यूट्यूब चैनलों को हटाया (IANS)गूगल

गूगल (Google) ने चीन, रूस और ब्राजील के हजारों यूट्यूब (YouTube) चैनलों को हटा दिया है। तकनीक की दिग्गज कंपनी ने चीन (China) से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन में चल रही जांच के हिस्से के रूप में 5,197 यूट्यूब चैनल और 17 ब्लॉगर ब्लॉग को हटा दिया है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "इन चैनलों और ब्लॉगों ने ज्यादातर संगीत, मनोरंजन और जीवन शैली के बारे में चीनी भाषा में स्पैमी कंटेंट अपलोड किया है।"

गूगल ने रूस (Russia) से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन की अपनी जांच के भाग के रूप में 718 यूट्यूब चैनलों को भी समाप्त कर दिया।

कंपनी ने कहा, "अभियान इंटरनेट रिसर्च एजेंसी (आईआरए) से जुड़ा था और रूसी में कंटेंट साझा कर रहा था जो रूस और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) का समर्थन करता था और यूक्रेन (Ukraine) और पश्चिम की आलोचना करता था।"

इसने ब्राजील (Brazil) में 76 यूट्यूब चैनलों को समाप्त कर दिया जहां अभियान ब्राजीलियाई पुर्तगाली में कंटेंट साझा कर रहा था जो ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो का समर्थन कर रहा था।

गूगल ने चीन समेत कई देशो के हजारों यूट्यूब चैनलों को हटाया (IANS)
टॉप ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी नई शिक्षा नीति के पक्ष में

गूगल ने कहा, "हमने 8 यूट्यूब चैनलों को समाप्त कर दिया और 2 डोमेन को गूगल समाचार सतहों और डिस्कवर पर रूस से जुड़े समन्वित प्रभाव संचालन में हमारी जांच के हिस्से के रूप में अवरुद्ध कर दिया।"

इसने रूस में 27 यूट्यूब चैनलों को भी समाप्त कर दिया, जो रूस के समर्थन और पश्चिमी यूरोप और यूक्रेन की आलोचना करने वाली सामग्री साझा करते थे। इसके अलावा 30 यूट्यूब चैनल और 5 खातों को एक रूसी परामर्श फर्म से जुड़े होने के कारण हटा दिया गया।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com