Inflation ने Laos की अर्थव्यवस्था का किया बुरा हाल

विश्व बैंक (World Bank) ने बताया कि Laos में मुद्रास्फीति (Inflation) जनवरी 2021 में केवल 2% से बढ़कर इस साल अप्रैल में 9.9% हो गई।
Inflation ने Laos की अर्थव्यवस्था का किया बुरा हाल
Inflation ने Laos की अर्थव्यवस्था का किया बुरा हाल Wikimedia Commons

लाओस (Laos) में मुद्रास्फीति (Inflation) ने पिछले एक साल में भोजन, गैस और अन्य आवश्यक चीजों की कीमतें लगभग दोगुनी कर दी हैं, कुछ को तो पिछले महीने के भीतर ही दोगुनी कर दी हैं।

देश की अधिकांश उपभोक्ता जरूरतों के लिए आयात पर भारी निर्भरता के कारण, देश में मुद्रास्फीति अन्य मुद्राओं के सापेक्ष किप (kip) के मूल्य से निकटता से संबंधित है। शुक्रवार को, US $1 लगभग 48% के मूल्यह्रास के लिए, एक साल पहले 9,420 kip की तुलना में लगभग 13,950 kip के बराबर था।

खाद्य कीमतों में अचानक वृद्धि, वहाँ के जीवन को कठिन बना रही है।

“शनिवार, 28 मई, 2022 को, मैंने अपने 12 साल के बेटे को उसके दोपहर के भोजन के लिए पास के स्टोर से कुछ अंडे खरीदने के लिए 2,000 किप [$0.50] दिए,” राजधानी वियनतियाने में एक माँ। इस रिपोर्ट में अज्ञात सूत्रों ने सुरक्षा कारणों से नाम न छापने का अनुरोध किया, मंगलवार को आरएफए को बताया।

“सबसे पहले, मैंने सोचा था कि 2,000 किप के साथ, मेरा बेटा दो अंडे खरीद सकेगा। लेकिन, जब वह केवल एक अंडा लेकर घर पहुंचा, तो मुझे आश्चर्य हुआ कि एक अंडे की कीमत अब पिछले साल के अंत से दोगुनी हो गई है,” उसने कहा।

छह महीने पहले वियनतियाने के हटक्सायफोंग जिले में इंस्टेंट नूडल्स के एक पैकेट की कीमत 20,000 kip थी, अब इसकी कीमत 40,000 है, वहां के एक निवासी ने आरएफए को बताया।

"हर चीज की कीमत दोगुनी हो रही है," उसने कहा।

एक निवासी ने कहा कि दक्षिणी प्रांत चंपासक के एक शहर पक्से में पोर्क की कीमत अब 55,000 kip प्रति किलोग्राम (2.2 पाउंड) है, जो कि 30,000 kip से अधिक है।

"भोजन की कीमतें हर दिन बढ़ रही हैं। सरकार को समस्या का समाधान करना चाहिए, ”व्यक्ति ने कहा।

Lao Statistics Bureau और आरएफए लाओ के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक महीने में चावल, बीफ, पोर्क या अंडे खरीदने की लागत में काफी वृद्धि हुई है। अंडे की कीमत दोगुनी हो गई है।

महंगाई सिर्फ खाने तक सीमित नहीं है। लाओस मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स के मुताबिक, इस साल 1 जून को गैस की कीमत में 13वीं बार इजाफा हुआ है।

नियमित अनलेडेड गैस 23,770 kip प्रति लीटर ($6.46 प्रति गैलन) से बढ़कर 28,070 प्रति लीटर ($7.64/गैलन) हो गई।

गैस की कीमतें इतनी अधिक हैं कि "बहुत सारे लोग मेकांग नदी में [थाईलैंड] जाने और सस्ती गैस और अन्य उपभोक्ता सामान खरीदने के लिए जाते हैं," वियनतियाने में एक मोटर चालक ने आरएफए को बताया।

"हमें अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए खुद को समायोजित करना होगा," एक अन्य मोटर चालक ने आरएफए को बताया

लाओस मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स के मुताबिक, इस साल 1 जून को गैस की कीमत में 13वीं बार इजाफा हुआ है
लाओस मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स के मुताबिक, इस साल 1 जून को गैस की कीमत में 13वीं बार इजाफा हुआ हैRFA

"उदाहरण के लिए, मैं अपनी कार केवल तभी चलाता हूं जब यह बहुत जरूरी होता है और मैं कभी-कभी सस्ता गैसोलीन, वनस्पति तेल, मछली सॉस और अन्य खाद्य पदार्थ खरीदने के लिए थाईलैंड जाता हूं।"

थाईलैंड में एक गैस स्टेशन के मालिक ने इस प्रवृत्ति की पुष्टि की। उन्होंने आरएफए को बताया कि दो हफ्ते पहले उन्होंने लाओस के ग्राहकों में तेज वृद्धि देखी।

"उनमें से अधिकांश उपभोक्ता सामान खरीदते हैं और घर वापस जाते समय अपने वाहन के टैंकों को गैसोलीन से भरते हैं," उन्होंने कहा।

सार्वजनिक परिवहन लागत भी बढ़ रही है।

लुआंग प्राबांग सिटी, लुआंग प्रबांग प्रांत में एक टिकट विक्रेता ने कहा, "1 जून, 2022 से, राजधानी वियनतियाने के लिए लाओस-चीन ट्रेन टिकट बिक्री कार्यालय काउंटर पर 242,000 kip और दुकानों पर 262,000 kip, 198,000 kip से अधिक होगा।"

उत्तरी प्रांत लुआंग प्रबांग के एक ग्रामीण ने आरएफए को बताया कि ट्रेन का किराया ज्यादातर लोगों की पहुंच से बाहर है।

उन्होंने कहा, "ज्यादातर लोग गैस की गंभीर कमी और महंगाई से जूझ रहे हैं और अब ट्रेन का किराया भी काफी बढ़ गया है।" "मैं कम कीमतें देखना चाहता हूं क्योंकि सब कुछ ऊपर जा रहा है।

लाओस में किसानों को Inflation की दोहरी मार और अपना काम करने के लिए आवश्यक कुछ उत्पादों की कमी से जूझना पड़ा है। एक प्रांतीय अधिकारी ने आरएफए को बताया कि संयोजन ने दक्षिणी प्रांत अटापेउ में जुताई में देरी की है।

“ये किसान गरीब हैं और गैस का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। वे बस बैठते हैं और गैस की कीमतें कम होने का इंतजार करते हैं, ”उन्होंने कहा।

छोटे व्यवसाय भी कठोर आर्थिक माहौल में पीड़ित हैं, एक वियनतियाने व्यवसायी ने बताया।

“सभी एसएमई [छोटे से मध्यम उद्यमों] का आधा हिस्सा मर चुका है। वे गैस की ऊंची कीमतों और व्यापार की कमी से नहीं बच सकते। दूसरा आधा संघर्ष कर रहा है। ”

विश्व बैंक (World Bank) ने बताया कि Laos में Inflation जनवरी 2021 में केवल 2% से बढ़कर इस साल अप्रैल में 9.9% हो गई। बैंक ने सिफारिश की कि देश किप को स्थिर करे, अधिक कृषि उत्पादन पर जोर दे, अधिक निवेश आकर्षित करने और अधिक रोजगार सृजित करने के लिए काम करे।

लाओस के एक वित्तीय विशेषज्ञ ने कहा, “समाधानों में से एक यह होगा कि हमें कम माल आयात करना चाहिए। हम पहले जितना ख़रीद नहीं सकते क्योंकि हमारे पास कम विदेशी पैसा है। दूसरा समाधान यह होगा कि हम घरेलू स्तर पर अधिक उत्पादन करें।"

नेशनल बैंक ऑफ लाओ पी.डी.आर. के गवर्नर सोनेक्सय सीतफैक्से ने 27 मई को संवाददाताओं से कहा कि सरकार अपनी समस्याओं को हल करने के लिए कई तरीकों की कोशिश कर रही है।

"[हम] काले बाजार से विदेशी मुद्राओं को बैंकिंग प्रणाली में बदलने का प्रयास कर रहे हैं, मुद्रा विनिमय करने वालों और जोड़तोड़ करने वालों को दंडित करते हैं, समाज पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करते हैं, व्यापार भागीदारों के साथ बातचीत करते हैं और उन्हें किप स्वीकार करने के लिए राजी करते हैं, और विदेशी मुद्रा की आवश्यकता को कम करते हैं।" उन्होंने कहा।

एक अर्थशास्त्री ने कहा, "सबसे पहले, सरकार को किप को स्थिर करना चाहिए, विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ाना चाहिए और अर्थव्यवस्था का विस्तार करना चाहिए।

(आरएफए/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com