तेल आयात पर ईरान ने अफगानिस्तान से मिलाया हाथ

अफगान सरकार ने ईरान के साथ तेल आयात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।
तेल आयात पर ईरान ने अफगानिस्तान से मिलाया हाथ
तेल आयात पर ईरान ने अफगानिस्तान से मिलाया हाथOil Plant (IANS)

तालिबान के नेतृत्व वाली अफगान सरकार के एक प्रतिनिधिमंडल ने ईरान के साथ 350,000 टन तेल आयात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह प्रतिनिधिमंडल इस समय तेहरान की यात्रा पर है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल में वित्त, विदेश मामलों, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालयों, सेंट्रल बैंक और अफगानिस्तान राष्ट्रीय मानक प्राधिकरण के प्रतिनिधि शामिल हैं।

अफगानिस्तान ऑयल एंड गैस कॉर्पोरेशन के प्रमुख अब्दुल गफोर ने शनिवार को सौदा होने के बाद कहा, "एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे जो मानक, उचित मूल्य के आधार पर 300,000 से 350,000 टन से अधिक तेल का आयात करता है।"

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में अफगान वित्त मंत्रालय ने कहा कि युद्धग्रस्त राष्ट्र में ईंधन उत्पादों की कीमत को विनियमित करने और कम करने के लिए सौदे पर हस्ताक्षर करने का निर्णय लिया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि सौदे के अलावा, दोनों पक्षों ने व्यापारियों के लिए गुणवत्ता, दरों, पारगमन और सुविधाओं पर भी चर्चा की है। इसके साथ ही गैस पाइपलाइन के निर्माण और संयुक्त रिफाइनरियों के निर्माण पर एक संयुक्त समिति बनाने के लिए भी समझौता किया।

इस बीच, अफगानिस्तान ऑयल एंड गैस कॉर्पोरेशन ने भी कहा है कि वह तेल आयात करने के लिए रूस और तुर्कमेनिस्तान के साथ इसी तरह के समझौतों पर हस्ताक्षर करेगा।

अफगानिस्तान अपना तेल मध्य एशियाई देशों और ईरान से आयात करता है।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com