स्पेन के जंगलों में लगी भीषण आग

स्पेन जंगलों में लगी भीषण आग से जूझ रहा है।
स्पेन के जंगलों में लगी भीषण आग
स्पेन के जंगलों में लगी भीषण आगIANS

स्पेन जंगलों में लगी भीषण आग से जूझ रहा है। हर संभव कोशिश करने के बावजूद आग पर नियंत्रण नहीं हो रहा है, इससे दिन व दिन वहां समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। सरकारी TV स्टेशन RTVI के मुताबिक, 13 अगस्त से अब तक एलिकांटे से 60 किमी उत्तर-पूर्व में लगी आग ने लगभग 6,500 हेक्टेयर जंगल को नष्ट कर दिया है।

DPA समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पेगो शहर के इलाके में लगभग 1,200 लोगों को एहतियात के तौर पर अपना घर छोड़ना पड़ा।

वालेंसिया के स्वायत्त समुदाय में दो और छोटे पैमाने पर जंगल की आग थी।

आरागॉन में जारागोजा शहर के पश्चिम में एनोन डी मोनकायो शहर के आसपास एक और बड़ी जंगल की आग भड़क उठी। इसी के चलते सप्ताहांत में करीब 1,500 लोगों को वहां अपना घर छोड़ना पड़ा, लेकिन कई लोग अब लौट चुके हैं।

आग अभी तक नियंत्रण में नहीं है और 8,000 के पिछले अनुमान के बाद अब तक लगभग 6,000 हेक्टेयर नष्ट हो चुकी है।

इसके विपरीत, दक्षिण में मर्सिया के पास आग लगने के बाद स्थिति कुछ हद तक कम हो गई है, जिसके बारे में RTVI ने कहा कि बिजली गिरने से हुई थी।

रिपोर्टों के अनुसार, पुर्तगाल के साथ सीमा के करीब, जमोरा के पास स्पेन में वर्ष की शुरुआत के बाद से सबसे विनाशकारी जंगल की आग को सप्ताहांत में नियंत्रण में लाया गया था।

17 जुलाई से अब तक 31,500 हेक्टेयर जंगल और झाड़-झंखाड़ आग में नष्ट हो चुके हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है।

महीनों तक सूखा, तेज गर्मी को विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार मानते हैं और बहुत शुष्क हवा ने मिलकर देशभर में नई आग को भड़काया है। कई अन्य दक्षिणी यूरोपीय देशों ने भी इसी तरह की आग देखी है।

यूरोपीय संघ के कोपरनिकस वन अग्नि सूचना प्रणाली ने ट्विटर पर चेतावनी दी कि अंडालूसिया, आरागॉन और कैटेलोनिया के स्पेनिश क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में जंगल की आग का खतरा बेहद अधिक बना हुआ है।

रिकॉर्ड शुरू होने के बाद से 2022 पहले से ही स्पेन के लिए सबसे विनाशकारी वन अग्नि वर्ष है, जिसमें 380 से अधिक जंगल की आग की घटनाएं दर्ज की गई हैं।
यूरोपीय संघ में इस वर्ष कुल जला क्षेत्र रिकॉर्ड स्तर पर है।

स्पेन के जंगलों में लगी भीषण आग
जापान में दूसरे दिन भी ज्वालामुखी का प्रभाव कम नहीं

यूरोपीय वन अग्नि सूचना प्रणाली के आंकड़ों के अनुसार, 13 अगस्त तक लगभग 660,000 हेक्टेयर भूमि जल चुकी है।

2006 में रिकॉर्डस की गिनती शुरू हुई और प्रति वर्ष जलाए जाने वाले औसत क्षेत्र केवल 190,000 हेक्टेयर से कम थे, पिछले उच्च 421,000 हेक्टेयर से कम थे।

आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल अब तक अकेले स्पेन में 2,45, 000 हेक्टेयर से अधिक जल गए हैं। फ्रांस में यह आंकड़ा 61,000 हेक्टेयर और जर्मनी में लगभग 4,300 हेक्टेयर है।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com