NATO Summit: स्वीडन, फिनलैंड की नाटो बोली को तुर्की ने सहमति दी

नाटो के अनुसार, गठबंधन में स्वीकार किए जाने के लिए सभी 30 सदस्यों को देश की बोली को मंजूरी देनी होगी।
NATO Summit: स्वीडन, फिनलैंड की नाटो बोली को तुर्की ने सहमति दी
NATO Summit: स्वीडन, फिनलैंड की नाटो बोली को तुर्की ने सहमति दी Recep Tayyip Erdoğan (IANS)

तुर्की ने अपना रुख बदल दिया है और मैड्रिड में चल रहे नाटो शिखर सम्मेलन के दौरान स्वीडन और फिनलैंड के नाटो सदस्यता आवेदनों का समर्थन करने के लिए सहमत हो गया है, जबकि सैन्य गुट के भीतर संघर्ष अभी भी बना हुआ है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार दोपहर को नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग के साथ तीन देशों के नेताओं के बीच एक विस्तारित बैठक के बाद तुर्की की सुरक्षा चिंताओं को दूर करने वाले एक त्रिपक्षीय ज्ञापन पर सहमति हुई और हस्ताक्षर किए गए, जिससे दो नॉर्डिक राज्यों के नाटो सदस्यता का मार्ग प्रशस्त हुआ।

स्टोलटेनबर्ग ने मंगलवार रात एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अब हमारे पास एक समझौता है जो स्वीडन और फिनलैंड की नाटो में सदस्यता को सक्षम बनाता है।"

स्टोलटेनबर्ग ने कहा, "यह नाटो को मजबूत करेगा, और यह स्वीडन व फिनलैंड को भी मजबूत करेगा। अब 30 विभिन्न संसदों के निर्णय लेने का समय है।"

नाटो के अनुसार, गठबंधन में स्वीकार किए जाने के लिए सभी 30 सदस्यों को देश की बोली को मंजूरी देनी होगी।

NATO Summit: स्वीडन, फिनलैंड की नाटो बोली को तुर्की ने सहमति दी
2022 के अंत तक रूस तैनात करेगा New Nuclear Missile

हालांकि कई नाटो देशों ने पहले ही मई के मध्य में सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए दो नॉर्डिक राज्यों की बोली को मंजूरी दे दी है, यह प्रक्रिया उतनी सीधी नहीं साबित हुई है, क्योंकि तुर्की ने जल्द ही कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के साथ स्वीडिश और फिनिश संबंधों का हवाला देते हुए आपत्ति जताई थी। (पीकेके) और सीरिया की कुर्दिश पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) तुर्की आतंकवादी समूहों के रूप में लेबल करता है। अंकारा ने तुर्की पर स्वीडिश हथियारों के प्रतिबंध पर भी असंतोष जताया है।

ब्रसेल्स में अंकारा और नाटो मुख्यालयों में पिछले हफ्तों में कई दौर की बातचीत हुई है, जिसका उद्देश्य दो नॉर्डिक राज्यों और तुर्की के बीच मतभेदों को हल करना है।

मंगलवार को तुर्की की हरी झंडी के बावजूद, नाटो प्रमुख ने स्वीकार किया कि सैन्य ब्लॉक के भीतर संघर्ष अभी भी बना हुआ है।

स्टोल्टेनबर्ग ने कहा, "रक्षा गठबंधन के भीतर अभी भी संघर्ष होंगे, लेकिन हमने अपने गठबंधन की ताकत दिखाई है ..।"
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com