मिजोरम की नौ नर्स जापान में स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर के रूप में काम करेगी

मिजोरम सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि नौ मिजो नर्सों को दिल्ली (Delhi) में जापानी भाषा के प्रशिक्षण के लिए पहले बैच के रूप में चुना गया है।
मिजोरम की नौ नर्स जापान में स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर (IANS)
मिजोरम की नौ नर्स जापान में स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर (IANS)स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर

नौ मिजोरम (Mizoram) नर्सों को जापान (Japan) में स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर के रूप में काम करने के लिए चुना गया है, जो देखभाल और नर्सिंग कौशल और दृष्टिकोण के लिए जानी जाती हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मिजोरम सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि नौ मिजो नर्सों को दिल्ली (Delhi) में जापानी भाषा के प्रशिक्षण के लिए पहले बैच के रूप में चुना गया है।

भाषा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद, योग्य उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में 'स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर (Specified Skilled Worker)' के रूप में काम करने के लिए जापान भेजा जाएगा। अधिकारी ने कहा कि और अधिक नर्स प्रशिक्षुओं के विदेशों में काम करने के इस अवसर का उपयोग करने की उम्मीद है।

मिजोरम की नौ नर्स जापान में स्पेसिफाइड स्किल्ड वर्कर (IANS)
Vastu Tip: घर के मंदिर में भूल कर न रखें ये वस्तु, हो सकते है कंगाल

उन्होंने कहा कि विशिष्ट विशेषज्ञता और कौशल के साथ विदेशी मानव संसाधनों को स्वीकार करके जापान में श्रम की गंभीर कमी को दूर करने के लिए, भारत और जापान ने पिछले साल जनवरी में 'विशिष्ट कुशल श्रमिकों' की नियुक्ति के लिए एक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। परियोजना शुरू करने के लिए, जापानी बुजुर्ग देखभाल सुविधाओं, अस्पतालों और अन्य मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संस्थानों में काम करने के लिए नर्सिंग पेशेवरों के लिए 50 नर्सिंग देखभाल कर्मचारियों का प्रशिक्षण और प्लेसमेंट लागू किया गया है।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम Wikimedia

मिजोरम सरकार के श्रम, रोजगार, कौशल विकास और उद्यमिता विभाग, मिशन फाउंडेशन मूवमेंट (Mission Foundation Movement) और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation / NSDC) के सामूहिक प्रयास और सहयोग से नौ मिजोरम नर्सों को दिल्ली में जापानी भाषा प्रशिक्षण के लिए पहले बैच के रूप में चुना गया है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com