वर्षो तक युद्ध नहीं लड़ पाएगा रूस!

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन । (Wikimedia Commons )
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन । (Wikimedia Commons )

यूक्रेन(Ukraine) में विनाशकारी किट के नुकसान के कारण रूस वर्षो तक एक और युद्ध नहीं लड़ पाएगा। यह बात रक्षा विशेषज्ञों ने कही। डेली मेल(Daily Mail) की रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन स्थित सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज का कहना है कि "रूस को अपने आविष्कारों के पुनर्निर्माण में वर्षो लगेंगे।"

वर्षो तक युद्ध नहीं लड़ पाएगा रूस!
वर्षो तक युद्ध नहीं लड़ पाएगा रूस!

विश्लेषक मार्क कैनसियन ने द टाइम्स (The Times) को बताया, "वास्तव में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) डोनबास में संघर्ष करेंगे, क्योंकि महत्वपूर्ण इन्वेंट्री कम हो रही है।" यूक्रेनी सेना ने बुधवार सुबह अनुमान लगाया कि क्रेमलिन के पास अब 939 टैंक, 185 विमान, 155 हेलीकॉप्टर, 421 तोपखाने इकाइयां और आठ जहाज हैं।

कीव(Kyiv) का अनुमान है कि उसके बलों ने 22,400 रूसी सैनिकों को मार डाला है, जबकि एक दिन पहले 22,100 को मार गिराया था। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज(International Institute for Strategic Studies) के सैन्य विश्लेषक हेनरी बॉयड ने कहा कि पुतिन(Vladimir Putin) अभी भी रूस भर में तैनात सोवियत युग के बड़े रिजर्व बलों को आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश रूसी सैनिक उनका उपयोग करने में असमर्थ होंगे।

बॉयड ने डेली मेल(Daily Mail) को बताया, "उन्होंने बड़ी संख्या में सोवियत-युग के टैंक, बख्तरबंद वाहन और तोपखाने रखे। आप शायद पुराने सिस्टम को फिर से सक्रिय करके क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, लेकिन इस पर एक प्रश्नचिह्न् है कि क्या उनके पास पर्याप्त प्रशिक्षित वाहन चालक दल होगा या नहीं।"

आईएएनएस(LG)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com