Zero Carbon Emission के लिए South Korea करेगा परमाणु ऊर्जा का उपयोग

Han Duck-soo ने कहा कि 2030 तक South Korea 45 लाख शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों की आपूर्ति करेगा।
Zero Carbon Emission के लिए South Korea करेगा परमाणु ऊर्जा का उपयोग
Zero Carbon Emission के लिए South Korea करेगा परमाणु ऊर्जा का उपयोगHan Duck-soo (IANS)

प्रधानमंत्री हान डक-सू (Han Duck-soo) ने कहा है कि दक्षिण कोरिया (South Korea) कार्बन तटस्थता के अपने लक्ष्य को पूरा करने और देश की ऊर्जा सुरक्षा के लिए एक उपकरण के रूप में परमाणु ऊर्जा का सक्रिय रूप से उपयोग करेगा। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि हान ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा आयोजित एक वैश्विक जलवायु बैठक में एक वीडियो संबोधन में यह टिप्पणी की।

हान के कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए एक बयान के अनुसार, हान ने ऊर्जा और जलवायु मामलों पर मेजर इकोनॉमीज फोरम को बताया कि दक्षिण कोरिया ऊर्जा सुरक्षा और कार्बन तटस्थता के साधन के रूप में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का सक्रिय रूप से उपयोग करेगा।

दक्षिण कोरिया ने अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (Greenhouse Gas Emission) को 2018 के स्तर से 2030 तक 40 प्रतिशत कम करने और 2050 तक कार्बन न्यूट्रेलिटी (Zero Carbon Emission) तक पहुंचने का वादा किया है।

हान ने कहा कि दक्षिण कोरिया शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने के लिए परमाणु ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा के सही मिश्रण के लिए एक योजना तैयार करेगा।

Zero Carbon Emission के लिए South Korea करेगा परमाणु ऊर्जा का उपयोग
Zelenskyy ने Putin समेत अन्य रूसी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

हान ने कहा कि इसके अलावा, दक्षिण कोरिया छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर (SMR) और नवीकरणीय ऊर्जा नामक छोटी परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं में अपने निवेश का विस्तार करेगा।

हान ने कहा कि 2030 तक दक्षिण कोरिया 45 लाख शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों की आपूर्ति करेगा।

पिछले साल, दक्षिण कोरिया ने 2030 तक मीथेन के उत्सर्जन में 30 प्रतिशत की कटौती करने के लिए एक वैश्विक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com