श्रीलंका के राष्ट्रपति 'गोटबाया राजपक्षे' ने 13 जुलाई को की इस्तीफे की घोषणा

श्रीलंका नेताओ ने की राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हटाने की मांग ।
श्रीलंका के राष्ट्रपति 'गोटबाया राजपक्षे' ने 13 जुलाई को की इस्तीफे की घोषणा
श्रीलंका के राष्ट्रपति 'गोटबाया राजपक्षे' ने 13 जुलाई को की इस्तीफे की घोषणा श्रीलंका राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (IANS)

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने एक महीने तक चले व्यापक जन आंदोलन के बाद शनिवार को स्पीकर को सूचित किया कि वह 13 जुलाई को राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे देंगे।

स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने घोषणा की कि राष्ट्रपति राजपक्षे ने उन्हें इस्तीफा देने के अपने फैसले के बारे में सूचित किया है।

यह खबर मिलते ही लोगों ने पटाखे फोड़े।

शनिवार की सुबह कोलंबो तक एक विशाल सार्वजनिक मार्च और राष्ट्रपति भवन पर जबरन कब्जा करने के बाद, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने स्पीकर से सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को बुलाने और संकट को हल करने के तरीके पर फैसला करने के लिए कहा।

पार्टी के अधिकांश नेताओं ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को हटाने और एक विशिष्ट अवधि के लिए एक अस्थायी राष्ट्रपति और सर्वदलीय सरकार नियुक्त करने का निर्णय लिया ।

राष्ट्रपति राजपक्षे, जो शुक्रवार रात से सार्वजनिक रूप से पेश नहीं हुए थे, ने घोषणा की थी कि वह पार्टी नेताओं द्वारा लिए गए किसी भी निर्णय से सहमत होंगे।

सर्वदलीय बैठक के बाद स्पीकर ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पत्र भेजा था और उनसे सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण के लिए पद छोड़ने का आग्रह किया।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com