ऊर्जा संकट के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 50 मिलियन एलईडी लाइटबल्ब की मांग की

कुछ क्षेत्रों में अब दिन में केवल कुछ घंटों के लिए बिजली उपलब्ध है। ब्लैकआउट ने यूक्रेन के लगभग हर हिस्से को प्रभावित किया है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 50 मिलियन एलईडी लाइटबल्ब की मांग की
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 50 मिलियन एलईडी लाइटबल्ब की मांग कीIANS

ऊर्जा संकट के बीच यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने 50 मिलियन एलईडी लाइटबल्ब की मांग की है, जो लगभग एक गीगावाट बिजली की बचत करेगा और मौजूदा कमी को लगभग 40 प्रतिशत कम कर देगा। उन्होंने फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmaneul Macron) द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सहायता सम्मेलन को वर्चुअली संबोधित करते हुए मंगलवार को यह अपील की।

चूंकि रूस (Russia) ने अक्टूबर में बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले शुरू किए थे, युद्धग्रस्त देश के कुछ हिस्सों में सर्दियों के तापमान शून्य से नीचे गिरने के साथ यूक्रेन भर में लाखों लोग बिजली संकट का सामना कर रहे हैं।

कुछ क्षेत्रों में अब दिन में केवल कुछ घंटों के लिए बिजली उपलब्ध है। ब्लैकआउट ने यूक्रेन के लगभग हर हिस्से को प्रभावित किया है।

बीबीसी ने सम्मेलन में जेलेंस्की के हवाले से कहा, यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे को नुकसान के कारण लगभग ढाई गीगावाट बिजली की औसत कमी हुई है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिनWikimedia

उन्होंने कहा, हमें उपकरणों की कई कैटेगिरीज की आवश्यकता है- ट्रांसफार्मर, हाई-वोल्टेज नेटवर्क को बहाल करने के लिए उपकरण, गैस टर्बाइन और गैस पिस्टन पावर यूनिट.. कम से कम यूक्रेन में इस हीटिंग सीजन के अंत तक हमें यूरोपीय ऊर्जा प्रणाली से आपातकालीन सहायता की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति ने यूरोपीय संघ (ईयू) से महत्वपूर्ण ऊर्जा अवसंरचना की वस्तुओं के लिए विशेष मिशन भेजने का भी आह्वान किया, जो यूक्रेन की ऊर्जा आपूर्ति में शामिल हैं और जिस पर हमारे पूरे क्षेत्र की स्थिरता सीधे निर्भर करती है।

उन्होंने कहा कि यूक्रेन को लगभग दो अरब क्यूबिक मीटर गैस की खरीद में समर्थन की जरूरत है।

यूक्रेन में लगभग 12 मिलियन लोग अब बिजली ग्रिड से कट गए हैं .. दुर्भाग्य से, यह हमारे लिए एक विशिष्ट स्थिति है। और हम हर दिन नए रूसी हमलों की उम्मीद करते हैं, जो शटडाउन की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि कर सकते हैं।

जेलेंस्की की अपील के जवाब में, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूक्रेन के लिए 800 जनरेटर पहले ही जुटाए जा चुके हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने 50 मिलियन एलईडी लाइटबल्ब की मांग की
Alfred Nobel: एक गलत खबर ने कैसे बदला पूरा जीवन?

उन्होंने ट्विटर (twitter) पर कहा, हम कीमती ऊर्जा बचत के लिए यूक्रेन के लिए 30 मिलियन एलईडी बल्बों के लिए फंड देंगे। अंधेरे के समय में, हम अपने यूक्रेनी दोस्तों के साथ खड़े हैं।

फ्रांस की विदेश मंत्री कैथरीन कॉलोना के अनुसार, सम्मेलन में कुल 1 बिलियन यूरो से कुछ अधिक का संकल्प लिया गया, जिसमें 415 मिलियन ऊर्जा आवंटित की गई।

बीबीसी (BBC) की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने यूक्रेन के पावर ग्रिड पर रूस के हमलों को सनकी और कायरतापूर्ण बताया।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com