सूखे से निपटने के लिए UN का Somalia को 20 मिलियन डॉलर का सहयोग

UN के अनुसार, हॉर्न ऑफ अफ्रीका में Somalia सबसे अधिक सूखा प्रभावित देश है।
सूखे से निपटने के लिए UN का Somalia को 20 मिलियन डॉलर का सहयोग
सूखे से निपटने के लिए UN का Somalia को 20 मिलियन डॉलर का सहयोग IANS

सोमालिया (Somalia) में संयुक्त राष्ट्र (United Nations, UN) के राहत दूत ने प्राथमिकता वाले स्थानों पर सूखे के कारण जोखिम वाले समुदायों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए सोमालिया मानवीय कोष (SHF) से 20 मिलियन डॉलर आवंटित किए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमालिया के संयुक्त राष्ट्र निवासी और मानवीय समन्वयक एडम अब्देलमौला ने कहा कि गंभीर सूखे के कारण अफ्रीकी देश में आपदा आ रही है।

उन्होंने कहा, "कई क्षेत्रों में अकाल का खतरा बढ़ गया है और सोमालियाई लोग तबाही के कगार पर हैं।"

UN के अनुसार, हॉर्न ऑफ अफ्रीका में Somalia सबसे अधिक सूखा प्रभावित देश है।

कम से कम 6.1 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 771,000 ने पानी, भोजन और चारागाह की तलाश में अपना घर छोड़ दिया है।

UN ने कहा कि कम से कम 1.5 मिलियन बच्चे तीव्र कुपोषण का सामना कर रहे हैं और जनवरी से अब तक 3,170 से अधिक तीव्र पानी वाले दस्त (एडब्ल्यूडी)/ हैजा और 2,460 खसरे के मामलों की पुष्टि हुई है।

अब्देलमौला ने कहा, "मुझे चिंता है कि जब तक हम सबसे अधिक प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता देने में तेजी नहीं लाते, तब तक बड़ी संख्या में लोग भूखे मरेंगे।"

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि 2022 सोमालिया मानवीय प्रतिक्रिया योजना को बढ़ती जरूरतों के बावजूद 31 मई तक केवल 18 प्रतिशत आवश्यक धन (लगभग 260 मिलियन डॉलर) प्राप्त हुआ है।

फरवरी में, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि एसएचएफ ने गंभीर सूखे के प्रभावों को कम करने के लिए 25 मिलियन डॉलर आवंटित किए, जबकि लगभग 8,36,000 लोगों को बहु-क्षेत्रीय एकीकृत हस्तक्षेपों के माध्यम से लाभ हुआ।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com