संयुक्त राष्ट्र ने किया आग्रह, हिंसा से दूर रहें लीबिया की पार्टियां

संयुक्त राष्ट्र ने लीबिया के सभी पक्षों से आग्रह किया है की हिंसा और ऐसे कार्यो से दूर रहें।
संयुक्त राष्ट्र ने किया आग्रह, हिंसा से दूर रहें लीबिया की पार्टियां
संयुक्त राष्ट्र ने किया आग्रह, हिंसा से दूर रहें लीबिया की पार्टियांIANS

लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNSMIL) ने लीबिया के सभी पक्षों से हिंसा और ऐसे कार्यो से दूर रहने का आग्रह किया है जो उत्तर अफ्रीकी देश की शांति को कमजोर कर सकते हैं। UNSMIL ने बुधवार को एक बयान में कहा, "त्रिपोली में हालिया सशस्त्र संघर्षो के बाद, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक हताहत हुए और नागरिक सुविधाओं को व्यापक नुकसान पहुंचा, UNSMIL ने किसी भी कार्रवाई या बयान से बचने के महत्व को रेखांकित किया।"

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, UNSMIL ने लीबिया के दलों से बातचीत के माध्यम से विवादों को सुलझाने का आह्वान किया और दोहराया कि मौजूदा राजनीतिक गतिरोध को केवल समावेशी राष्ट्रीय चुनावों के माध्यम से ही हल किया जा सकता है।

मिशन ने सभी पक्षों को हिरासत केंद्रों सहित नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों के बारे में याद दिलाया।

शुक्रवार को, त्रिपोली में राष्ट्रीय एकता की सरकार के प्रति वफादार सशस्त्र समूहों और पूर्वी-आधारित प्रतिनिधि सभा, संसद द्वारा नियुक्त सरकार के प्रति वफादार लोगों के बीच त्रिपोली में हिंसक झड़पें हुईं, जो त्रिपोली के नियंत्रण को जब्त करने की कोशिश कर रही हैं।

मार्च में प्रतिनिधि सभा ने पूर्व आंतरिक मंत्री फथी बाशागा के नेतृत्व में एक नई सरकार को मंजूरी दी।

संयुक्त राष्ट्र ने किया आग्रह, हिंसा से दूर रहें लीबिया की पार्टियां
संयुक्त राष्ट्र ने 'ली जुन्हुआ' को बनाया अगला अवर महासचिव

हालांकि, त्रिपोली स्थित प्रधानमंत्री अब्दुल-हमीद दबीबा ने सत्ता सौंपने से इनकार करते हुए कहा कि उनकी सरकार काम करना जारी रखेगी और केवल एक निर्वाचित सरकार को कार्यालय सौंपेगी।

2011 में दिवंगत नेता मुअम्मर गद्दाफी के पतन के बाद से लीबिया राजनीतिक अस्थिरता और अराजकता का सामना कर रहा है।

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com