United Nations ने 8 जून को World Oceans Day के रूप में मनाना किया नामित

United Nations: किसी देश के सतत और स्वस्थ विकास के लिए समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा का बहुत महत्व है। नीली पृथ्वी की रक्षा करना सभी मानव जाति की सामान्य जिम्मेदारी है।
United Nations ने 8 जून को World Oceans Day के रूप में मनाना किया नामित
United Nations ने 8 जून को World Oceans Day के रूप में मनाना किया नामित IANS

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 63वें संयुक्त राष्ट्र महासभा में हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) के रूप में मनाना नामित किया। चीन ने वर्ष 2008 से राष्ट्रीय महासागर प्रचार दिवस शुरू किया है और हर साल 18 जुलाई को आयोजित किया जाता था। वर्ष 2010 से, राज्य महासागरीय प्रशासन ने हर साल राष्ट्रीय महासागर प्रचार दिवस को बदलकर 8 जून कर दिया है और इस दिवस का नाम World Oceans Day और राष्ट्रीय महासागर जागरूकता दिवस के रूप में बदल दिया गया। इस साल विश्व महासागर दिवस और राष्ट्रीय महासागर प्रचार दिवस का विषय समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा और मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व है।

वास्तव में, महासागर मानव के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। महासागर पृथ्वी की सतह के 70 प्रतिशत हिस्से को कवर करता है और 50 प्रतिशत ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। साथ ही, यह पृथ्वी के कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन के 25 प्रतिशत को अवशोषित करता है, Global Warming की चुनौती का सामना करने में मानव जाति के सबसे बड़े सहयोगियों में से एक है।

लेकिन लंबे समय से, मानव जाति महासागर के प्रति दयालु नहीं रही है। दुनिया भर में भूमि पर अनगिनत सीवेज आउटलेट हर समय समुद्र में विभिन्न प्रदूषकों का निर्वहन करते हैं और इस प्रदूषण के कारण समुद्री पारिस्थितिक वातावरण को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा है। विशेष रूप से पिछले 20 वर्षों में, मानव गतिविधियों द्वारा तटीय पारिस्थितिक पर्यावरण प्रणाली का लगातार नुकसान, और समुद्री पर्यावरण और पारिस्थितिक विनाश की दर तेज हो रही है।

United Nations ने 8 जून को World Oceans Day के रूप में मनाना किया नामित
चीन ने अमेरिका को ठहराया Global Food Crisis के लिए ज़िम्मेदार

समुद्री पर्यावरण की रक्षा करने के लिए, चीन ने मछली पकड़ने के जहाजों की निगरानी को प्रभावी ढंग से मजबूत किया है, अंतरराष्ट्रीय मत्स्य संसाधनों की रक्षा और प्रबंधन के लिए अपने दायित्वों को सख्ति से लागू किया है, और दुनिया में मछली पकड़ने की रोक का प्रस्ताव दिया है और लागू किया है। आकंड़ो के अनुसार, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, चीन के तटीय जल की पर्यावरणीय गुणवत्ता में आम तौर पर सुधार हुआ है। साल 2019 में तटीय जल में उत्कृष्ट जल गुणवत्ता वाले क्षेत्र का अनुपात 76.6 फीसदी था, जो वर्ष 2012 से 12.9 प्रतिशत अंक की वृद्धि है।

इसके अलावा, महासागर देश के विकास के लिए अंतहीन खनिज संसाधन और जैविक संसाधन प्रदान करता है, और लोगों के उत्पादन और जीवन के लिए आवश्यक सामग्री और स्थान प्रदान करता है। किसी देश के सतत और स्वस्थ विकास के लिए समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा का बहुत महत्व है। नीली पृथ्वी की रक्षा करना सभी मानव जाति की सामान्य जिम्मेदारी है।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com