नेपाल प्लेन क्रैश की वायरल फेसबुक लाइव वीडियो पर छिड़ी बहस, क्या बिना नेटवर्क और वाईफाई के लाइव संभव?

गाजीपुर के बरेसर के चार यात्री उन पांच भारतीयों में शामिल थे जिनकी दुर्घटना में 68 अन्य यात्रियों के साथ मौत हो गई थी।
नेपाल प्लेन क्रैश की वायरल फेसबुक लाइव वीडियो पर छिड़ी बहस (IANS)

नेपाल प्लेन क्रैश की वायरल फेसबुक लाइव वीडियो पर छिड़ी बहस (IANS)

क्या बिना नेटवर्क और वाईफाई के लाइव संभव?

नेपाल (Nepal) में एक विमान दुर्घटना में मारे गए पांच भारतीयों में से चार द्वारा बनाए गए एक कथित फेसबुक लाइव वीडियो (Facebook Live video) पर लोगों ने सदमे के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, विशेषज्ञों ने सोमवार को इस बात पर बहस की कि क्या वाई-फाई या फोन नेट कनेक्शन के बिना उड़ान के दौरान सोशल मीडिया पर लाइव रहना संभव है? उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के चार लोगों ने 1.30 मिनट के वीडियो में यति एयरलाइंस की दुर्भाग्यपूर्ण उड़ान पर अपना अनुभव साझा किया, जहां उनमें से एक को 'मौज कर दी' कहते हुए सुना जा सकता है। वीडियो, की प्रामाणिकता को सत्यापित नहीं किया जा सका, विमान तेज मोड़ लेता है और फिर आग की लपटों में फट जाता है, कैमरा घूमता रहता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य उड़ान में इंटरनेट का उपयोग करना संभव नहीं है (दुनिया की शीर्ष एयरलाइंस कुछ शुल्क के लिए ऑन-बोर्ड वाई-फाई प्रदान करती हैं, लेकिन केवल कुछ मार्गों पर) जब तक कि यह टरमैक पर न उतरे। हालांकि, जैसे ही हवाई जहाज जमीन के पास पहुंचता है और पास के टेलीकॉम टावरों की सीमा के भीतर आता है, कुछ उपकरणों को सिग्नल मिल सकता है और मोबाइल डेटा सक्रिय हो जाता है।

<div class="paragraphs"><p>नेपाल प्लेन क्रैश की वायरल फेसबुक लाइव वीडियो पर छिड़ी बहस (IANS)</p></div>
भारत के सबसे अजीबोगरीब नाम वाले रेलवे स्टेशन

अनुभवी प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ ने आईएएनएस को बताया- चूंकि विमान नेपाल के पोखरा में उतरते समय एक नदी के घाट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, कथित एफबी लाइव वीडियो बिना सिग्नल के बना रहा होगा और जिस क्षण विमान जमीन से टकराया, हो सकता है कि स्मार्टफोन ने सिग्नल कैप्चर कर लिया हो, मोबाइल डेटा चल गया हो और एफबी लाइव वीडियो, अपलोड हो गया हो।

गाजीपुर के बरेसर के चार यात्री उन पांच भारतीयों में शामिल थे जिनकी दुर्घटना में 68 अन्य यात्रियों के साथ मौत हो गई थी। अभी चार शव बरामद किए जाने बाकी हैं। कथित एफबी लाइव वीडियो के दौरान स्मार्टफोन का कैमरा उनमें से एक सोनू जायसवाल (29) पर भी नजर आया। जैसे ही फोन का कैमरा रोल करता रहा, उसने अगले 30 सेकंड के लिए अपने चारों ओर आग की लपटों की झलक दिखाई।

<div class="paragraphs"><p>नेपाल के पोखरा विमान हादसे के वो दर्दनाक पल जो कैमरे में कैद हो गए (IANS)</p></div><div class="paragraphs"><p></p></div>

नेपाल के पोखरा विमान हादसे के वो दर्दनाक पल जो कैमरे में कैद हो गए (IANS)

रविवार की घटना 

वह 13 जनवरी को काठमांडू पहुंचे और पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद पैराग्लाइडिंग के लिए पोखरा जा रहे थे। यह सोनू की एफबी प्रोफाइल थी जहां वीडियो लाइव था, उसके चचेरे भाई रजत जायसवाल ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, पोखरा के लिए उड़ान भरने के बाद सोनू फेसबुक पर लाइव थे। लाइव-स्ट्रीमिंग से पता चला कि सोनू और उनके साथी खुश मूड में थे, लेकिन स्ट्रीमिंग बंद होने से पहले अचानक आग की लपटें दिखाई दीं।

घातक दुर्घटना के दौरान एफबी लाइव वीडियो ने हवाई यात्रियों के बारे में चिंता पैदा कर दी है जो अब लैंडिंग के दौरान इस तरह के व्यवहार का प्रयोग कर रहे हैं, जो हवाई जहाज को सुरक्षा जोखिम में डाल सकता है।

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com