कौन है मोसाद जासूस? ईरान ने क्यों किया गिरफ्तार?

प्रांत में तोड़फोड़ और सुरक्षा से समझौता करने के इरादे से आए व्यक्ति को इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) के खुफिया बलों ने गिरफ्तार कर लिया।
मोसाद जासूस (सांकेतिक चित्र)
मोसाद जासूस (सांकेतिक चित्र)IANS

ईरान (Iran) ने दक्षिण-पूर्वी प्रांत करमान में इजरायल (Israel) की खुफिया एजेंसी मोसाद (National Intelligence Agency Mossad) के लिए जासूसी करने के आरोपी एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी शिन्हुआ (Xinhua) ने मंगलवार को करमान के अभियोजक जनरल इब्राहिम हमीदी (Ibrahim Hamidi) के हवाले से कहा कि प्रांत में तोड़फोड़ और सुरक्षा से समझौता करने के इरादे से आए व्यक्ति को इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (IRGC) के खुफिया बलों ने गिरफ्तार कर लिया।

मोसाद जासूस (सांकेतिक चित्र)
Iran ने पैगंबर विवाद में दिए बयान को वापस लिया

उन्होंने कहा कि 'जासूस' की पहचान की गई। उसे देश के सुरक्षा बलों द्वारा व्यापक तकनीकी और खुफिया उपायों के साथ छापेमारी में गिरफ्तार किया गया है।

हमीदी ने उल्लेख किया कि व्यक्ति एक व्यवसायी की आड़ में प्रांत में गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। उसने विभिन्न देशों में कई यात्राएं कीं। उसका उद्देश्य ईरान में तोड़फोड़ की गतिविधियों के लिए खुफिया जानकारी और प्रशिक्षण प्रदान करना था।

मोसाद मुहर
मोसाद मुहरWikimedia

अभियोजक ने कहा कि साइबरस्पेस और कोडिड सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए, व्यक्ति ने आईआरजीसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले इजरायली संगठनों के साथ-साथ सैन्य और खुफिया संस्थानों से संपर्क किया था।

गिरफ्तार होने पर वह व्यक्ति ईरान छोड़ने वाला था।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com