खेरसॉन शहर से रूसी सेना की वापसी

रूस की इस घोषणा का अनुमान पहले ही रूस के प्रभावशाली युद्ध ब्लॉगर्स ने लगाया था, जिन्होंने इसे रूस के लिए एक झटका बताया।
खेरसॉन शहर से रूसी सेना की वापसी
खेरसॉन शहर से रूसी सेना की वापसीIANS

क्रेमलिन ने दक्षिणी यूक्रेन (Ukraine) में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण खेरसॉन शहर से रूसी सेना की वापसी की घोषणा की है। इस क्षेत्र पर कब्जा करने के आठ महीने बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर वी. पुतिन का यह महत्वपूर्ण फैसला है। न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) की रिपोर्ट के अनुसार रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने अपने सैनिकों को खेरसॉन शहर से हटने और डिनिप्रो नदी के सामने के तट पर रक्षात्मक लाइन लेने का आदेश दिया है।

अपनी टिप्पणी में जनरल सर्गेई सुरोविकिन ने कहा कि खेरसॉन शहर को संसाधनों की आपूर्ति करना अब संभव नहीं था।

सुरोविकिन ने कहा, "हम अपने सैनिकों के जीवन और अपनी इकाइयों की लड़ने की क्षमता को बचाएंगे। उन्हें दाएं (पश्चिमी) किनारे पर रखना व्यर्थ है। उनमें से कुछ का इस्तेमाल अन्य मोचरें पर किया जा सकता है।"

खेरसॉन शहर से रूसी सेना की वापसी
अमेरिका की नजर चीन के शिनच्यांग पर

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेनी सेना की शहर की ओर बढ़ने और हजारों रूसी निवासियों के स्थानांतरित करने के लिए रूस ने यह कदम उठाया।

शोइगु ने जवाब दिया, "मैं आपके निष्कर्षों और प्रस्तावों से सहमत हूं। सैनिकों की वापसी के साथ आगे बढ़ें और नदी के पार बलों को स्थानांतरित करने के लिए सभी उपाय करें।"

रूस (Russia) की इस घोषणा का अनुमान पहले ही रूस के प्रभावशाली युद्ध ब्लॉगर्स (Bloggers) ने लगाया था, जिन्होंने इसे रूस के लिए एक झटका बताया।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com