पेइचिंग में हुआ विश्व इंटरनेट सम्मेलन का उद्घाटन

विश्व इंटरनेट सम्मेलन (वुजंग शिखर सम्मेलन) को एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।
पेइचिंग में हुआ विश्व इंटरनेट सम्मेलन का उद्घाटन
पेइचिंग में हुआ विश्व इंटरनेट सम्मेलन का उद्घाटनविश्व इंटरनेट सम्मेलन (IANS)

विश्व इंटरनेट सम्मेलन का उद्घाटन समारोह 12 जुलाई को पेइचिंग में आयोजित हुआ। प्राप्त जानकारी के मुताबिक विश्व इंटरनेट सम्मेलन के अंतर्राष्ट्रीय संगठन का मुख्यालय चीन की राजधानी पेइचिंग में होगा, जिसका मकसद वैश्विक इंटरनेट के व्यापक विचार-विमर्श, साझा सहयोग और सहभागी लाभ के मंच की स्थापना करना है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के डिजिटलीकरण, नेटवकिर्ंग और बुद्धिमान रुझान से मेल खाना है, एक साथ सुरक्षा चुनौती का सामना करना है और हाथ मिलकर साइबर साझे भाग्य वाले समुदाय की रचना करना है। विश्व इंटरनेट सम्मेलन में सदस्यों की बैठक, परिषद, सचिवालय, वरिष्ठ परामर्श कमेटी और पेशावर कमेटी आदि शामिल हैं। इसके सदस्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, वैश्विक मशहूर इंटरनेट उद्यमों, आधिकारिक निकायों, प्रसिद्ध विद्वानों से आए हैं। विश्व इंटरनेट सम्मेलन (वुजंग शिखर सम्मेलन) को एक वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बधाई पत्र भेजा, जिसमें हालिया विश्व पर इंटरनेट विकास के अहम अर्थ पर प्रकाश डाला गया और चीन द्वारा विश्व के अन्य देशों के साथ साइबर सहयोग करने की इच्छा भी प्रकट की गयी।

परिचय के मुताबिक विश्व के करीब 20 देशों की 100 से अधिक इंटरनेट संस्थाओं, संगठनों, उद्यमों और निजी व्यक्तियों ने विश्व इंटरनेट सम्मेलन के प्रारंभिक सदस्य बन गये। सम्मेलन ऑनलाइन और ऑफलाइन के तरीकों से आयोजित हुआ।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

(आईएएनएस/AV)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com