World's Brightest: दिल्ली के  9 साल के बच्चे का नाम इस सूची में(IANS)

World's Brightest: दिल्ली के 9 साल के बच्चे का नाम इस सूची में(IANS)

World's Brightest

World's Brightest: दिल्ली के 9 साल के बच्चे का नाम इस सूची में

नई दिल्ली के एक 9 वर्षीय आर्यवीर कोचर का नाम 'वल्र्डस ब्राइटेस्ट'(World's Brightest) छात्रों की सूची में रखा गया है।

न्यूज़ग्राम हिंदी: अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) द्वारा 76 से अधिक देशों के 15,300 से अधिक प्रतिभाशाली छात्रों के परीक्षण के आधार पर नई दिल्ली के एक 9 वर्षीय आर्यवीर कोचर का नाम 'वल्र्डस ब्राइटेस्ट'(World's Brightest) (विश्व के सबसे प्रतिभाशाली) छात्रों की सूची में रखा गया है। सीटीवाई समारोह के लिए क्वालीफाई करने वाले प्रतिभागियों में से 27 प्रतिशत से भी कम ने अपने परीक्षण स्कोर के आधार पर या तो उच्च या भव्य सम्मान प्राप्त किया। सीटीवाई के कार्यकारी निदेशक एमी शेल्टन ने कोचर को उनकी शैक्षणिक क्षमताओं और उपलब्धि के लिए बधाई दी। भव्य सम्मान पाने वाली कोचर हुमायूं रोड स्थित रघुबीर सिंह जूनियर मॉडर्न स्कूल के छात्र हैं, कोचर के नाम दुनिया के सबसे कम उम्र के लेखक का रिकॉर्ड भी है।

सीटीवाई के कार्यकारी निदेशक एमी शेल्टन कहा, यह सिर्फ एक परीक्षा में हमारे छात्रों की सफलता की पहचान नहीं है बल्कि खोज और सीखने के लिए उनके प्यार और उनके युवा जीवन में अब तक जमा किए गए सभी ज्ञान को सैल्यूट है। उन्होंने आगे कहा कि आर्यवीर कोचर ने गणित में 99वें प्रतिशतक (पर्सेंटाइल) स्कोर किया है, जो उन्हें दुनिया भर के उन्नत बच्चों में शीर्ष एक प्रतिशत पर रखता है।

<div class="paragraphs"><p>World's Brightest: दिल्ली के  9 साल के बच्चे का नाम इस सूची में(IANS)</p></div>
दिल्ली रिज दिल्ली का फेफड़ा है: सुप्रीम कोर्ट



रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजर्सी के फ्लोरेंस एम गौडिनेर मिडिल स्कूल की 13 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी छात्रा नताशा पेरियानयागम को लगातार दूसरे वर्ष 'वल्र्डस ब्राइटेस्ट' (विश्व की सबसे प्रतिभाशाली) छात्रों में से एक के रूप में नामित किया गया है।

--आईएएनएस/VS

logo
hindi.newsgram.com