Saturday, April 17, 2021
Home खेल IPL टीम CSK का मार्केट कैप 2465 करोड़ रुपये हुआ

IPL टीम CSK का मार्केट कैप 2465 करोड़ रुपये हुआ


 By : संजीव शर्मा

आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की मौजूदा मार्केट कैप 80 रुपये प्रति शेयर की कीमत के साथ 2465 करोड़ रुपये हो गया है। अल्टियस इंवेस्टेक की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

अल्टियस इन्वेस्टेक की रिपोर्ट के मुताबिक सीएसके के ब्रांड मूल्य से प्रीमियम को सही ठहराया जा सकता है। कंपनी के शेयरधारिता बहुत गतिशील है और इसकी इक्विटी के लिए एक बड़ा ग्रे मार्केट है, जिससे यह निजी क्षेत्र के स्टैंड आउट में से एक है,

अल्टियस इन्वेस्टेक के सीईओ संदीप गेनोडिया ने कहा, सीएसके ने जनवरी 2019 में 12 रुपये से कारोबार करना शुरू किया था, अब यह 75/80 रुपये है जिसमें 30 करोड़ रुपये का आउटस्टैंडिंग शेयर बाजार में 2400/2500 करोड़ रुपये के साथ आता है। आईपीएल के साथ अब और दो नई टीमों को जोड़ने की बात चल रही है और इससे यह यह आंकड़ा तीन अंकों में पहुंच जाएगाष।

रिपोर्ट के अनुसार, इंडिया सीमेंट्स के पास चेन्नई सुपर किंग्स का मालिकाना हक है लेकिन प्रमोटर के रूप में यह किसी भी शेयरधारक को वर्गीकृत नहीं करता है। यह कंपनी में 30.08 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा शेयरधारक है। 5 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली अन्य संस्थाओं में श्री शारदा लॉजिस्टिक्स प्राइवेट लिमिटेड (6.88 प्रतिशत) और एलआईसी (6.04 प्रतिशत) हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के पास किसी भी मौजूदा संपत्ति पर कोई ऋण या शुल्क नहीं है और इक्विटी पर 28.6 फीसदी का रिटर्न है।

खेल टीमों के अधिकांश अधिग्रहण केवल नकदी प्रवाह और संख्या पर आधारित नहीं होते हैं, बल्कि ब्रांड मूल्य पर आधारित होते हैं क्योंकि ब्रांड के लिए अधिग्रहणकर्ता भुगतान करता है।
 

यह भी पढ़ें :- प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल कर बनी है “सीएसके” की नई जर्सी

रिपोर्ट में कहा गया है कि टीमों के लिए मूल्यांकन हर संस्करण में बढ़ रहा है। इसके अलावा, नए मीडिया अधिकारों का टेंडर होने वाला है, यह टीमों के लिए मूल्यांकन को और बढ़ाएगा। एक फ्रेंचाइजी की अनुमानित लागत कम से कम 1500 करोड़ रुपये होगी।

चेन्नई सुपर किंग्स ( Chennai Super Kings ) लिमिटेड 19 दिसंबर 2014 को शामिल की गई एक गैर-सूचीबद्ध सार्वजनिक कंपनी है। इसका पंजीकृत कार्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में है और पूंजी प्रदत्त पूंजी 3.03 करोड़ रुपये है।

कंपनी क्रिकेट टीम और उसके माल की बिक्री का स्वामित्व और संचालन करती है।

वर्ष 2019 में इसकी अनुमानित ब्रांड वैल्यू 732 करोड़ रुपये थी। इसकी स्थापना 2008 में हुई थी जब भारत में आईपीएल ( IPL ) टूर्नामेंट शुरू हुआ था।

पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 2019- 20 के लिए कुल राजस्व और लाभ में गिरावट मुख्य रूप से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  ( CSK ) (बीसीसीआई) से केंद्रीय अधिकारों के अनुदान से होने वाली आय में कमी के कारण थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रायोजन आय में 24 फीसदी की वृद्धि क्रिकेट टीम की वृद्धि और उत्कर्ष छवि का संकेत है। ( AK आईएएनएस )

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,646FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

हाल की टिप्पणी