Never miss a story

Get subscribed to our newsletter


×
देश

जानिए कितनी गहरी दोस्ती है PM Boris Johnson और राष्ट्रपति Biden की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच दोस्ती को गहरा करने पर चर्चा की। 20 जनवरी को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहला फोन संवाद था। जॉनसन

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की और दोनों देशों के बीच दोस्ती को गहरा करने पर चर्चा की। 20 जनवरी को 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन के शपथ ग्रहण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहला फोन संवाद था।

जॉनसन ने शुक्रवार रात को ट्विटर पर कहा, आज शाम राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की। मैं दोनों देशों के बीच लंबे समय से चली आ रही दोस्ती को और गहरा करने के लिए तत्पर हूं। हम कोविड-19 से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता के अनुसार, दोनों नेताओं ने यूके और अमेरिका के बीच संभावित मुक्त व्यापार सौदे के लाभों के बारे में भी बात की, जॉनसन ने मौजूदा व्यापार मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने के लिए अपने इरादे को भी दोहराया।


फोन पर संवाद के दौरान, जॉनसन ने पेरिस जलवायु समझौते के साथ-साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन पर राष्ट्रपति बाइडेन के फैसले का भी गर्मजोशी से स्वागत किया। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोनों ही समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था। प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और 2050 तक शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने की प्रतिबद्धता पर राष्ट्रपति बाइडेन की शुरूआती कार्रवाई की प्रशंसा की।

यह भी पढ़ें : उमा भारती की मप्र में सक्रियता के सियासी मायने

बीबीसी ने प्रवक्ता के हवाले से आगे कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा में सहयोग के लंबे इतिहास के बारे में नाटो गठबंधन को फिर से मजबूत करने और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और लोकतंत्र की रक्षा में साझा मूल्यों के बारे में भी बातचीत हुई। प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन और बाइडेन एक दूसरे से मिलने के लिए उत्सुक हैं और आगामी जी-7, जी-20 और सीओपी 26 शिखर सम्मेलन के दौरान साथ काम करने पर भी उत्साहित हैं।

एक बयान में व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन ने विशेष संबंध को मजबूत करने और पारगमन संबंधों को पुनर्जीवित करने के अपने इरादे से जॉनसन को अवगत कराया। इससे पहले बाइडेन ने शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से फोन पर बात की थी। (आईएएनएस )

Popular

नवजात के लिए माँ के दूध से कोविड संक्रमण का नही है कोई खतरा ( Pixabay )

Keep Reading Show less

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीख़ की घोषणा के बाद कार्यकर्तओं के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पहला सवांद कार्यक्रम (Wikimedia Commons)


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र वारणशी के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा कार्यकर्ताओं से बात करते हुए कहा कि "उन्हें किसानों को रसायन मुक्त उर्वरकों के उपयोग के बारे में जागरूक करना चाहिए।"

नमो ऐप के जरिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान बताया कि नमो ऐप में 'कमल पुष्प" नाम से एक बहुत ही उपयोगी एवं दिलचस्प सेक्शन है जो आपको प्रेरक पार्टी कार्यकर्ताओं के बारे में जानने और अपने विचारों को साझा करने का अवसर देता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमो ऐप के सेक्शन 'कमल पुष्प' में लोगों को योगदान देने के लिए आग्रह किया। उन्होंने बताया की इसकी कुछ विशेषतायें पार्टी सदस्यों को प्रेरित करती है।

Keep Reading Show less

हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह आईएस में शामिल हुई थी। घर वापसी की उसकी अपील पर यूएस कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया (Wikimedia Commons )

2014 में अमेरिका के अपने घर से भाग कर सीरिया के अतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने वाली 27 वर्षीय हुदा मुथाना वापस अपने घर लौटने की जद्दोजहद में लगी है। हुदा मुथाना वर्ष 2014 में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट के साथ शामिल हुई साथ ही आईएस के साथ मिल कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आतंकवादी हमलों की सराहना की और अन्य अमेरिकियों को आईएस में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया था। हुदा मुथाना को अपने किये पर गहरा अफसोस है।

वर्ष 2019 में हुदा मुथाना के पिता ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट में अमेरिका वापस लौटने के मामले पर तत्कालीन ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मुक़द्दमा दायर किया था। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को बिना किसी टिप्पणी के हुदा मुथाना के इस मामले पर सुनवाई से इनकार कर दिया।

Keep reading... Show less