Sunday, May 16, 2021
Home देश भगवान बुद्ध के प्रसाद कालानमक चावल को विश्वभर में ख्याति दिलाने में...

भगवान बुद्ध के प्रसाद कालानमक चावल को विश्वभर में ख्याति दिलाने में जुटी है योगी सरकार

बुंदेलखंड के झांसी में 'स्ट्रॉबेरी महोत्सव' के बाद इसने पूर्वांचल के कालानमक चावल को चुना है। बुद्ध की नगरी कहे जाने वाले कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर में 'कालानमक चावल महोत्सव' आयोजित होगा।

By: विवेक त्रिपाठी

‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना की लोकप्रियता के बाद योगी सरकार ने खाद पदार्थों की ब्रांडिंग का सिलसिला और तेज कर दिया है। बुंदेलखंड के झांसी में ‘स्ट्रॉबेरी महोत्सव’ के बाद इसने पूर्वांचल के कालानमक चावल(Kalanamak Rice) को चुना है। बुद्ध की नगरी कहे जाने वाले कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर में ‘कालानमक चावल महोत्सव’ 13, 14 और 15 मार्च को आयोजित होगा। हालांकि यह पहले से ही ओडीओपी का हिस्सा है। इसमें किसानों के अलावा फिल्मी हस्तियों का भी जमघट लगेगा।

राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ के प्रांगण में आयोजित तीन दिवसीय इस महोत्सव में कालानमक चावल((Kalanamak Rice)) से निर्मित व्यंजनों के स्टाल लगाने के साथ उम्दा व्यंजन लगाने वालों को भी सम्मानित किया जाएगा। कालानमक चावल(Kalanamak Rice) महोत्सव में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें स्थानीय कलाकारों के अलावा सिने स्टार हेमा मालिनी, भोजपुरी कलाकार रवि किशन, मनोज तिवारी, गायिका मालिनी अवस्थी, मैथली ठाकुर, प्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास के आने की संभावना है। इसमें छात्रों को भी अपनी प्रतिभा-प्रदर्शन का मौका मिलेगा।

महोत्सव में आने वाले लोग कालानमक चावल(Kalanamak Rice) से बने व्यंजन का स्वाद लेने के साथ कालानमक धान(Kalanamak Rice) के बीज और चावल के स्टॉल से खरीदारी भी कर सकेंगे। उन्हें केंद्र एवं प्रदेश सरकार के ओडीओपी योजना में शामिल कालानमक की खेती(Kalanamak Rice Farming) के बारे में जागरूक करने के साथ कालानमक चावल(Kalanamak Rice) की वैज्ञानिक खूबियों से भी अवगत कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) द्वारा आत्मनिर्भर भारत(Atmanirbhar Bharat) अभियान एवं लोकल फॉर वोकल अभियान के अंतर्गत एक जिला, एक उत्पाद के रूप में चयनित उत्पाद को प्रमोशन, मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग के क्रम के लिए मिले निर्देशों के क्रम में यह आयोजन किया जा रहा है। इसकी शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath) द्वारा बुंदेलखंड में स्ट्रॉबेरी महोत्सव, अवध में गुड़ महोत्सव एवं पूर्वांचल के वाराणसी में प्रस्तावित टमाटर महोत्सव एवं गोरखपुर में प्रस्तावित सुनहरी शकरकंद महोत्सव के क्रम में सिद्धार्थनगर में कालानमक चावल(Kalanamak Rice) महोत्सव किया जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।(फाइल फोटो)

कालानमक चावल(Kalanamak Rice) महोत्सव में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल भी शामिल होंगे। कालानमक चावल(Kalanamak Rice) के विभिन्न व्यंजन प्रदर्शित होंगे। महोत्सव में कालानमक चावल(Kalanamak Rice) के विविध व्यंजन जैसे खीर, पुलाव, जीरा राइस, चावल, दाल, सब्जी, चावल-छोला, पोहा, खिचड़ी, फरा, इडली आदि का स्टाल लगाया जाएगा। इन स्टालों में केवल कालानमक चावल(Kalanamak Rice) से निर्मित व्यंजन रखे जाएंगे।

महोत्सव में लोगों को स्टॉल लगाने का भी अवसर दिया गया है ताकि उन्हें अपने कौशल को प्रदर्शित करने का मौका भी मिले। उत्कृष्ट स्टॉल संचालकों को सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाएगा। रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसानों, एफपीओ और स्वयं सहायता समूहों को भी कालानमक चावल(Kalanamak Rice) की खेती और उसके प्रसंस्करण संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें: ‘बुद्ध के प्रसाद’ कालानमक चावल का स्वाद अब सिंगापुर भी चखेगा

यूपी के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल कहते हैं कि कालानमक चावल(Kalanamak Rice) अपनी एक अलग पहचान और खुशबू के लिए जाना जाता है। भगवान बुद्ध(Bhagwan Buddha) ने प्रसाद के रूप में कालानमक चावल(Kalanamak Rice) दिया था। इस ब्रांड को आगे बढ़ाने के लिए इसे ओडीओपी में शामिल किया गया है। कपिल महोत्सव के अंतर्गत ही कालानमक चावल(Kalanamak Rice) महोत्सव किया जा रहा है जिससे इसकी ब्रांडिंग और तेज हो सके। किसान इसके उत्पादन के लिए न केवल आगे आएंगे, बल्कि उनकी आमदनी में बढ़ोत्तरी भी होगी।

असल में कालानमक चावल बुद्ध के महाप्रसाद के रूप में प्रतिष्ठित है। भौगौलिक सम्पदा (जीआई) घोषित कालानमक अकेले सिद्धार्थनगर ही नहीं, बल्कि समान जलवायु वाले जनपदों गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा और श्रावस्ती का भी ‘एक जिला, एक उत्पाद’ है।(आईएएनएस-SHM)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी