टीम में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ने से मेरे ऊपर दबाव नहीं : शमी

क्रिकेट के मैदान पर एक्शन में लौटने और आईपीएल में पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करने को तैयार अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा है कि राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए हाल के समय में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से उनके ऊपर कोई दबाव नहीं पड़ा है।
 | 
अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी  । ( Wikimedia Commons )
By : खुर्रम हबीब

क्रिकेट के मैदान पर एक्शन में लौटने और आईपीएल में पंजाब किंग्स का प्रतिनिधित्व करने को तैयार अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा है कि राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए हाल के समय में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से उनके ऊपर कोई दबाव नहीं पड़ा है।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज शमी 19 दिसंबर से ही क्रिकेट से दूर हैं, जब उन्हें एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन चोट लग गई थी। शमी को पैट कमिंस की गेंद लग गई थी और वह उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था।

शमी ने गुरुवार को आईएएनएस से कहा, "आपका चयन आपके कौशल, अनुभव और प्रदर्शन पर निर्भर करता है। सभी चीजें अलग हैं। यदि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप खुद पर से अपना विश्वास खो दें।"

उन्होंने कहा, " ऐसा नहीं है कि प्रतिस्पर्धा से दबाव बनती है या किसी को निर्थक बना देती है। प्रत्येक खिलाड़ी के कौशल अलग अलग होते हैं, टीम में उनकी अलग-अलग भूमिकाएं होती है। हम अपने बारे में नहीं सोचते, हमें देश के बारे में सोचना होगा। जो कोई भी (किसी भी स्थिति या मैच के लिए) सर्वश्रेष्ठ है, उन्हें चुना जाता है।"

तेज गेंदबाज का कहना है कि किसी भी खिलाड़ी के लिए कड़ी मेहनत सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

उन्होंने कहा, " मुकाबले तो होते रहते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आपकी किस्मत कैसी है और आपका फिटनेस किस स्तर का है। आपको केवल अपने दिमाग में यह रखना है कि आपको कड़ी मेहनत करनी है और टीम में एक दूसरे की मदद करते रहना है। "

शमी इस समय बेंगलुरू में नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी फिटनेस हासिल करने पर काम कर रहे हैं।
 

यह भी पढ़ें :- प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल कर बनी है "सीएसके" की नई जर्सी

उन्होंने कहा, "मेरी अच्छी रिकवरी हो रही है और मैं फिट हूं। मैं एनसीए में था, जहां मैंने अपनी रिहेब पूरी कर ली है। पिछले एक डेढ़ महीने से मैंने रिहेब की है, प्रेक्टिस किया है और पूरी ताकत के साथ गेंदबाजी की है।"

30 साल के शमी ने आईपीएल ( IPL ) 2020 में 14 मैचों में 20 विकेट चटकाए थे। वह अब क्वारंटीन से बाहर आ गए हैं और अब उन्होंने आईपीएल 2021 के लिए पंजाब किंग्स के खिलाड़ियों के साथ अपनी ट्रेनिंग भी शुरू कर दी है।

शमी ने कहा, "मैं अभी क्वारंटाइन से बाहर आया हूं। पहले से अभ्यास चल रहा था। मैंने अभी टीम के साथ शुरूआत की है। हमारे पास 10-12 दिन हैं (पंजाब का पहला मैच 12 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ) बचे हैं।"

तेज गेंदबाज ने कहा कि प्रतिस्पर्धी क्रिकेट और रिकवरी से दूर रहने के बाद अब वह अपने बेसिक्स पर ध्यान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, " मैं हमेशा अपने बेसिक्स पर काम करता हूं, चाहे टूर्नामेंट हो या सीरीज। मैं देखता हूं कि हालात कैसे हैं, जिसमें मुझे खेलना है। ऐसा नहीं है कि मुझे दबाव के साथ खेलना है या कुछ नया विकसित करना है। मेरे पास जो कुछ भी, मैं उस पर काम करता हूं।" ( AK आईएएनएस )