Sunday, January 24, 2021
Home दुनिया जानिए चीन में कैसे मनाया गया प्रवासी भारतीय दिवस ?

जानिए चीन में कैसे मनाया गया प्रवासी भारतीय दिवस ?

चीन की राजधानी पेइचिंग में 9 जनवरी को 16वां प्रवासी भारतीय दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस दौरान दूतावास के स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र में हुए आयोजन में भारतीय समुदाय के तमाम लोगों ने हिस्सा लिया।

By : अनिल आजाद पांडेय

चीन की राजधानी पेइचिंग में 9 जनवरी को 16वां प्रवासी भारतीय दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस दौरान दूतावास के स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र में हुए आयोजन में भारतीय समुदाय के तमाम लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर डिप्टी चीफ ऑफ मिशन (डीसीएम) एक्विनो विमल ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कोविड-19 महामारी के दौरान पेश आयी चुनौतियों और सरकार के प्रयासों का जिक्र किया। साथ ही उन्होंने भारतीय समुदाय द्वारा मुसीबत की इस घड़ी में सक्रियता से एक-दूसरे के साथ जुड़े रहने के लिए आभार जताया।

प्रवासी दिवस की थीम

उन्होंने कहा कि इस बार के प्रवासी दिवस की थीम आत्मनिर्भर भारत के लिए योगदान है। जैसा कि हम जानते हैं कि पिछले प्रवासी दिवस के बाद विश्व व्यापक परिवर्तन का सामना कर रहा है, जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी। कोरोना महामारी ने हमारे जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है, चीन में रहने वाले भारतीय भी इससे अछूते नहीं रहे हैं। हमने पिछले साल की शुरूआत हूबेई प्रांत से भारतीय नागरिकों को निकालने के साथ की थी। इसके बाद महामारी के चलते हवाई यात्रा पर लगी पाबंदी के बीच हमने वंदे भारत मिशन के तहत 1,250 भारतीयों को भारत भेजा। इसके साथ ही एक हजार से अधिक लोगों को भारत से चीन वापस लाया गया। लेकिन अभी भी आप में से कई लोग ऐसे हैं जो इस संकट के कारण अपने परिवारों से दूर रहने को मजबूर हैं, भारतीय दूतावास आपकी चिंताओं को समझता है। हम इस मामले पर चीन सरकार के साथ संपर्क बनाए हुए हैं, ताकि फिर से वीजा मिलने की प्रक्रिया शुरू हो और लोग सामान्य जीवन में लौट सकें।

यह भी पढ़ें : बसपा विधायक मुख्तार अंसारी को वापस लाने के लिए योगी सरकार की नई शुरुआत

बताया जाता है कि चीन में भारतीय समुदाय में सबसे अधिक संख्या छात्रों की है, जो महामारी की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। लगभग 20 हजार से अधिक छात्र चीन वापस आने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि वे जल्द से जल्द वापस लौटकर फिर से अध्ययन जारी रख पाएंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर का वीडियो संदेश भी जारी किया गया। अपने संदेश में पीएम मोदी ने कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष में प्रवासी भारतीयों की भूमिका की तारीफ की।

इसके साथ ही प्रवासी दिवस पर पेइचिंग में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा दिए गए संदेश भी सुनाए गए। जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति ने अच्छा समां बांधा। जिससे वहां मौजूद लोगों को भारत की व्यापक व विविध संस्कृति की झलक देखने को मिली। वहीं पेइचिंग कम्युनिटी के तत्वावधान में हुए बैडमिंटन टूनार्मेंट के विजेताओं को सम्मानित भी किया गया।

यहां बता दें कि प्रवासी भारतीय दिवस की शुरूआत साल 2003 में हुई थी। 9 जनवरी को प्रवासी दिवस इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि 1915 में इसी दिन राष्ट्र पिता महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत वापस लौटे थे। स्वदेश वापसी के बाद गांधी जी ने अंग्रेजों के खिलाफ चले स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया और देश को आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाई। (आईएएनएस)

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

6,018FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

रियाज़ नाइकू को ‘शिक्षक’ बताने वाले मीडिया संस्थानो के ‘आतंकी सोच’ का पूरा सच

कौन है रियाज़ नायकू? कश्मीर के आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमांडर बुरहान वाणी 2016 में ...

हाल की टिप्पणी