Saturday, May 15, 2021
Home व्यक्ति विशेष कौन थे वो भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने टूटे पांव के साथ ऑस्ट्रेलिया को...

कौन थे वो भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने टूटे पांव के साथ ऑस्ट्रेलिया को घर में हराया

 

By: Aaditya Kanchan 
वैसे तो इन दिनों भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया में हुई एलन बॉर्डर – गावस्कर ट्रॉफी 2020-2021 की जीत पर चर्चा जारी है , जिसमें लगभग सभी भारतीय खिलाड़ियों में अपना सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस दिया था। जिसमें ज्यादातर खिलाड़ी नए थे और बहुत से खिलाड़ियों को पहले ही काफी इंजरी हो चुकी थी।  

इसी के साथ फिर से इतिहास के पन्नों में झाँकने का वक्त आगया है ।

एम सी जी टेस्ट 1981 

वर्ष 1981 की बात है उस समय भी भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, तब भी भारतीय टीम की हालत कुछ ठीक नहीं थी। पहले मैच को ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया था और दूसरा मैच ड्रॉ रहा फिर बारी आई एम सी जी (MCG) यानी  Melbourne cricket ground टेस्ट मैच जिसमें भारत ने 182 रन पिछड़ने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को करारी हार&nbsnbsp;दी थी।  

मैन ऑफ द मैच चुने गए गुंडप्पा विश्वनाथ जिन्होंने पहली पारी में 100 रन बनाए थे और साथ ही कपिल देव की भी तारीफ करनी होगी जिन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके। इस मैच के दौरान सबसे ज्यादा आश्चर्यचकित कर देने वाला बहादुरी का काम दिलीप दोषी ने कर दिखाया था। 

यह भी पढ़ें :  सफलता की कुंजी हमारा मजबूत डिफेंस होगा : हॉकी टीम के डिफेंडर “सुरेन्द्र कुमार”

दिलीप ने मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए थे। मतलब एक चौथाई विकेट उनके नाम रहे और सबसे महत्वपूर्ण बात कि उनके पैर में फ्रैक्चर हो रखा था जिसके बाद भी उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी से यह कमाल दिखाया। 

उन्होंने एक इंटरव्यू में यह भी बताया था कि “मेरे पांव में फ्रैक्चर था लेकिन मैंने कहा कि ‘मैं खेलूंगा।’ हर शाम मेरे पांव में इलेक्ट्रॉड लगाकर झटके दिए जाते थे। इन झटकों से काफी दर्द होता था लेकिन इससे सूजन कम रहती थी। अगली सुबह मुझे अपने पैर बर्फ से भरी बाल्टी में रखने पड़ते थे जिससे वो जूतों में फिट हो सकें।”

उन्होंने आगे बताया कि “बहुत कम लोग इस बात को समझ पाए कि मैंने वो क्यों किया। मैं वो इसलिए किया क्योंकि मुझे भरोसा था कि हम जीतने वाले हैं और मुझे इसमें योगदान देना होगा।”

वैसे दिलीप भारत के लिए मात्र 4 साल की खेल पाए क्योंकि 70 के दशक में भारत की गेंदबाजी की कमान बिशन सिंह बेदी, भागवत चंद्रशेखर के हाथ में थी। बता दें 30 साल के बाद डेब्यू करना और फिर अपने पहले ही मैच में 6 विकेट लेना बहुत ही बड़ी बात होती है और दिलीप ने यह कारनामा करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना नाम कमाया था।  

गैरी सोबर्स की तारीफ

दिलीप का कैरियर भले ही भारत के लिए 100 टेस्ट मैच का ना रहा हो लेकिन उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट ऑफ काउंटी क्रिकेट काफी खेला है। वेस्टइंडीज के महान दिग्गज खिलाड़ी गैरी सोबर्स ने उनकी जम के तारीफ की जब उन्होंने एक मैच में 7 विकेट भी लिए थे। जिसके बाद दिलीप को देखकर सोबर्स आए, उनसे हाथ मिलाया और बोले, ‘बहुत अच्छे बेटे, तुम बेहतरीन हो’

यह भी पढ़े :- IPL नीलामी : मौरिस ने रचा इतिहास, गौतम रहे सबसे महंगे भारतीय

BCCI से अनबन

दिलीप ने अपनी आत्मकथा ‘Spin Pitch’ में ऐसे कई किस्से लिखे हैं जिसमें उन्होंने बताया कि “भारतीय टीम को बस एक चीज का जुनून है वह है पैसा, यह बेहद घिनौना है, और BCCI तो सरकार के अंदर सरकार जैसी व्यवस्था है, जो किसी के प्रति उत्तरदायी नहीं है।” दिलीप का मानना था कि उनके पूरे करियर के दौरान विज्ञापन और प्रचार-प्रसार पूरी तरह से हद पार कर चुके थे। भले ही दिलीप का कैरियर भारतीय टीम के लिए मात्र 33 टेस्ट और 15 ओडीआई का था लेकिन उनके इस छोटे और यादगार कैरियर से युवा वर्ग के क्रिकेटर काफी कुछ सीख सकते हैं।

POST AUTHOR

न्यूज़ग्राम डेस्क
संवाददाता, न्यूज़ग्राम हिन्दी

जुड़े रहें

7,635FansLike
0FollowersFollow
177FollowersFollow

सबसे लोकप्रिय

धर्म निरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओ को सालों से बेवकूफ़ बनाया गया है: मारिया वर्थ

यह आर्टिक्ल मारिया वर्थ के ब्लॉग पर छपे अंग्रेज़ी लेख के मुख्य अंशों का हिन्दी अनुवाद है।

विज्ञापनों पर पानी की तरह पैसे बहा रही केजरीवाल सरकार, कपिल मिश्रा ने लगाया आरोप

पिछले 3 महीनों से भारत, कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इन बीते तीन महीनों में, हम लगातार राज्य सरकारों की...

भारत का इमरान को करारा जवाब, दिखाया आईना

भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण पर आईना दिखाते हुए करारा जवाब दिया...

जब इन्दिरा गांधी ने प्रोटोकॉल तोड़ मुग़ल आक्रमणकारी बाबर को दी थी श्रद्धांजलि

ये बात तब की है जब इन्दिरा गांधी भारत की प्रधानमंत्री हुआ करती थी। वर्ष 1969 में इन्दिरा गांधी काबुल, अफ़ग़ानिस्तान के...

दिल्ली की कोशिश पूरे 40 ओवर शानदार खेल खेलने की : कैरी

 दिल्ली कैपिटल्स के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने कहा है कि टीम के लिए यह समय है टूर्नामेंट में दोबारा शुरुआत करने का।...

गाय के चमड़े को रक्षाबंधन से जोड़ने कि कोशिश में था PETA इंडिया, विरोध होने पर साँप से की लेखक शेफाली वैद्य कि तुलना

आज ट्वीटर पर मचे एक बवाल में PETA इंडिया का हिन्दू घृणा खुल कर सबके सामने आ गया है। ये बात...

दिल्ली दंगा करवाने में ‘आप’ पार्षद ताहिर हुसैन ने खर्च किए 1.3 करोड़ रूपए: चार्जशीट

इस साल फरवरी में हुए हिन्दू विरोधी दिल्ली दंगों को लेकर आज दिल्ली पुलिस ने कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्ज शीट दाखिल किया।...

क्या अमनातुल्लाह खान द्वारा लिया गया ‘दान’, दंगों में खर्च हुए पैसों की रिकवरी थी? बड़ा सवाल!

फरवरी महीने में हुए दिल दहला देने वाले हिन्दू विरोधी दंगों को लेकर दिल्ली पुलिस आक्रमक रूप से लगातार कार्यवाही कर रही...

हाल की टिप्पणी