उपलब्धि: इरुला समुदाय की आदिवासी लड़की को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिला

मानव-पशु संघर्ष और जंगली हाथियों और अन्य जानवरों के रिहायशी इलाकों में घुसने के कई उदाहरणों के साथ, विशेष रूप से आदिवासी बेल्ट के छात्र कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं।
इरुला समुदाय की आदिवासी लड़की को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिला
इरुला समुदाय की आदिवासी लड़की को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलाIANS

जब एस. श्रीमति को एमबीबीएस (MBBS) कोर्स के लिए तिरुनेलवेली गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिला, तो उन्होंने इतिहास रच दिया, क्योंकि वह अपने इरुला आदिवासी समुदाय से डॉक्टर बनने के लिए चिकित्सा का अध्ययन करने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने कहा कि उनकी उपलब्धि समुदाय के अन्य सदस्यों को उनकी पसंद के व्यवसायों में शामिल होने के अपने सपने को पूरा करने के लिए एक प्रेरणा होगी।

इरुला समुदाय की आदिवासी लड़की को मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिला
CPI(M) शासित केरल में पत्रकार सुधीर चौधरी पर गैर जमानती मामला दर्ज

आईएएनएस से बात करते हुए, 20 वर्षीय, जिनके पिता एक शिक्षक हैं और मां एक बागान कार्यकर्ता हैं, ने कहा: मैं प्राथमिक विद्यालय में थी, मैं एक डॉक्टर बनना चाहती थी। मैंने अपने सपनों का पीछा किया, कड़ी मेहनत की और आखिरकार मैं यहां हूं।

तमिलनाडु (TAMILNADU) के नीलगिरी जिले की इरुला समुदाय की लड़की ने कहा कि एमबीबीएस करने के बाद वह बाल रोग विशेषज्ञ बनना चाहती हैं। गौरवान्वित लड़की ने कहा कि वह नीलगिरी जिले के आदिवासी छात्राओं के साथ-साथ राज्य भर के आदिवासी समुदायों के छात्रों के लिए एक मॉडल बनना चाहती है। श्रीमति ने कहा कि वित्तीय अस्थिरता और नीतियों के बारे में जागरूकता की कमी आदिवासी समुदायों के छात्रों के डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, वकील और पत्रकार बनने के अपने सपनों को पूरा करने में विफल होने का कारण है।

सफाई कर्मचारी की बेटी ने मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण की
सफाई कर्मचारी की बेटी ने मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण कीWikimedia

मानव-पशु संघर्ष और जंगली हाथियों और अन्य जानवरों के रिहायशी इलाकों में घुसने के कई उदाहरणों के साथ, विशेष रूप से आदिवासी बेल्ट के छात्र कक्षाओं में भाग लेने में सक्षम नहीं हैं। पुरस्कार विजेता फिल्म जय भीम में इरुला समुदाय और उसकी दुर्दशा को विस्तार से चित्रित किया गया है, जिसमें तमिल सुपरस्टार सूर्या ने सक्रिय वकील से जज बने जस्टिस चंद्रू की भूमिका निभाई थी।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com