इन वास्तु टिप्स से घर को सजाएं

रंगों में मनोवैज्ञानिक प्रतिध्वनि होती है और सुखद और नकारात्मक दोनों भावनाओं को जगाने की शक्ति होती है।
इन वास्तु टिप्स से घर को सजाएं
इन वास्तु टिप्स से घर को सजाएंIANS

वास्तु टिप्स: वास्तु, मनुष्य और प्राकृतिक दुनिया के बीच सामंजस्य बनाने का प्रयास करता है। एक अवधारणा है कि वास्तु के अनुरूप फर्नीचर, सजावट और साज-सज्जा की व्यवस्था करने से समृद्धि, स्वास्थ्य और सकारात्मक माहौल बनाने में मदद मिल सकती है जो तनाव को कम करेगा और पारिवारिक संबंधों को मजबूत करेगा।

'इट्स ऑल अबाउट होम' आपके लिए जय मदान के सहयोग से लिविंग रूम के लिए कुछ उपयोगी वास्तु टिप्स लेकर आया है, जिन्हें लेडी लक कहा जा सकता है।

आगंतुकों का गर्मजोशी से स्वागत करना महत्वपूर्ण है। हमारी संस्कृति अभिवादन नमस्ते को गहरा महत्व मानती है, हाथों को पकड़ने का तरीका प्रामाणिकता को दर्शाता है और सांस्कृतिक निरंतरता की आभा देता है। यदि आप उन्हें अपने लिविंग रूम में रखते हैं तो वे सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत कर सकते हैं।

चूंकि गतिशीलता को प्रोत्साहित करना और एक स्थान पर स्थिर होने से बचना महत्वपूर्ण है इसलिए बैठक में क्रिया या चलती हुई मूर्तियाँ और घोड़े शामिल होने चाहिए। एक्शन फीचर्स वाला एक लिविंग रूम हमेशा सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि वे ऐसे कार्यों को दर्शातें हैं, जो जीवन में गतिशीलता पेश करते हैं।

इन वास्तु टिप्स से घर को सजाएं
मखाने के ये फायदे सुनकर आप भी खाने लगेंगे इसे

वातावरण के निर्धारण में प्रकाश का उपयोग महत्वपूर्ण है। मोमबत्तियां और प्रकाश व्यवस्था व्यक्तियों के बीच गर्मजोशी पैदा करने के साधन के रूप में काम करती है और परिवार के सदस्यों के बीच रोमांस और समझ को प्रेरित करती है, जिसके परिणामस्वरूप अंतत: मजबूत संबंध बनते हैं।

कुशन और थ्रो की स्थिति के साथ-साथ आराम हर स्थिति में शीर्ष लक्ष्य है। रचनात्मक लेयरिंग बनाने के लिए विभिन्न आकारों के कुशनों को जोड़ा जा सकता है जो सौंदर्यपूर्ण रूप से प्रसन्न होते हैं। इसके अतिरिक्त, रंगों में मनोवैज्ञानिक प्रतिध्वनि होती है और सुखद और नकारात्मक दोनों भावनाओं को जगाने की शक्ति होती है। उनके पास रिक्त स्थान बनाने या नष्ट करने की क्षमता है। यहां तक कि सबसे निराशाजनक परिस्थितियों में भी, हल्के पीले और सफेद रंग द्वारा बनाई गई आरामदायक आभा हमारे दिमाग को शांत रखने में मदद करती है। (आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com