19 जून से 11 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में Polio उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

पोलियो वैक्सीन ड्रॉप्स पिलाने के लिए 19 जून 2022 से लिए पहला उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस आयोजित किया जाएगा।
19 जून से 11 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में Polio उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस
पोलियो वैक्सीन।IANS

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 19 जून से 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पोलियो वैक्सीन ड्रॉप्स पिलाने के लिए 2022 के लिए पहला उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस आयोजित किया जाएगा।

पोलियो वैक्सीन अभियान के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल होंगे।

अभियान के दौरान 5 वर्ष से कम उम्र के लगभग 3.9 करोड़ बच्चों को बूथ, घर-घर, मोबाइल और ट्रांजिट टीमों के माध्यम से पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

बच्चों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए, केंद्र सरकार ने अपने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में इंजेक्टेबल इनएक्टिवेटेड पोलियोवायरस वैक्सीन को भी शामिल किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जबकि भारत सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के तहत अतिरिक्त टीकों को पेश करके अपने बच्चों को अधिक से अधिक वैक्सीन-निवारक रोगों (वीपीडी) से बचाने के प्रयास कर रहा है, यह महत्वपूर्ण है कि सभी टीके देश के हर अंतिम बच्चे तक पहुंचें।

राष्ट्रीय पोलियो कार्यक्रम के तहत सीखे गए सबक और सिस्टम का उपयोग नियमित टीकाकरण को मजबूत करने और 90 प्रतिशत से अधिक पूर्ण टीकाकरण कवरेज प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि राज्य सरकारों और संगठनों जैसे डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, रोटरी इंटरनेशनल और अन्य भागीदारों ने न केवल पोलियो उन्मूलन में बल्कि नियमित टीकाकरण पहल में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डब्ल्यूएचओ के दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के 10 अन्य देशों के साथ भारत को 27 मार्च 2014 को पोलियो मुक्त प्रमाणित किया गया था। देश में पोलियो का आखिरी मामला 13 जनवरी, 2011 को पश्चिम बंगाल के हावड़ा से सामने आया था।

(आईएएनएस/JS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com