शोध के मुताबिक सुबह का व्यायाम हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (The European Journal of Preventive Cardiology) में प्रकाशित एक नई शोध-रिपोर्ट में यह बात कही गई है।
 सुबह का व्यायाम हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे कम करता हैं
सुबह का व्यायाम हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे कम करता हैंIANS

सुबह के व्यायाम (Morning Exercise) और शारीरिक गतिविधि हृदय (Heart) रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है। यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (The European Journal of Preventive Cardiology) में प्रकाशित एक नई शोध-रिपोर्ट में यह बात कही गई है। नीदरलैंड के लीडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (Leiden University Medical Center) के शोध लेखक गली अल्बालक ने कहा, "यह अच्छी तरह से स्थापित है कि व्यायाम हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, और अब हमारा अध्ययन बताता है कि सुबह की गतिविधि सबसे अधिक फायदेमंद लगती है।"

उन्होंने कहा, "निष्कर्ष विशेष रूप से महिलाओं की शारीरिक गतिविधियों पर आधारित थी।"

 सुबह का व्यायाम हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे कम करता हैं
China और India के बीच सहयोग का नया विषय है Yoga

शोध में यूके बायोबैंक (एक बड़े पैमाने पर बायोमेडिकल डेटाबेस और अनुसंधान संसाधन) के डेटा का इस्तेमाल किया गया। इसमें 42 से 78 वर्ष की आयु के 86,657 वयस्क शामिल थे जो शुरुआत में हृदय रोग से मुक्त थे। इन सबकी औसत आयु 62 थी और इनमें 58 प्रतिशत महिलाएं थीं।

शोध में कहा गया है कि छह से आठ वर्षो के दौरान, 2,911 प्रतिभागियों ने कोरोनरी धमनी की बीमारी विकसित की, और 796 को स्ट्रोक हुआ।

जब 24 घंटे की अवधि में पीक गतिविधि समय की तुलना की जाती है, तो सुबह 8 से 11 बजे के बीच सबसे अधिक सक्रिय होना हृदय रोग और स्ट्रोक दोनों के सबसे कम जोखिम से जुड़ा था।

 योग
योगWikimedia Commons

एक दूसरे विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को चरम शारीरिक गतिविधि के समय के आधार पर चार समूहों में विभाजित किया - दोपहर, सुबह (सुबह 8 बजे), देर सुबह (10 बजे), और शाम (7 बजे)।

शोध में कहा गया है कि उम्र और लिंग के समायोजन के बाद जो प्रतिभागी सुबह या देर से सबसे अधिक सक्रिय थे, उनमें संदर्भ समूह की तुलना में कोरोनरी धमनी की बीमारी का क्रमश: 11 प्रतिशत और 16 प्रतिशत कम जोखिम था।

अल्बालक ने कहा, "हमारे निष्कर्ष शारीरिक रूप से सक्रिय होने के स्वास्थ्य लाभों पर साक्ष्य में जोड़ते हैं कि सुबह की गतिविधि, और विशेष रूप से देर से सुबह, सबसे फायदेमंद हो सकती है।"

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com