सर्दी के मौसम में खजूर खाने के फायदे

खजूर का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा या घरेलु नुस्खे के रूप में भी किया जाता है।
खजूर
खजूरWikimedia

सर्दी के मौसम में खजूर (Date) की मांग एकदम से बढ़ जाती है। दरअसल इनमे कुछ औषधीय गुण पाए जाते है जिनकी वजह से लोग ठंडियों में इसे खूब खाते है खजूर शरीर को गरम रखने का काम करता है और डाइट में शामिल कई बिमारिओ को खत्म भी करता है। खजूर को न्यूट्रिएंट्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स का खज़ाना कहा जाता है। 

आइये जानते है की खजूर खाने क्या क्या फायदे होते है और कैसे ठंड के मौसम में खजूर आपको रखेगा फिट। 

खजूर में पाए जाने वाले फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करते है। यानी यह दिल की बीमारियों से बचने के लिए फायदेमंद है। जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की समस्या हो वह खजूर को अपनी डाइट (diet) में ज़रूर शामिल करे। 

खजूर में पाया जाने वाला पोटैशियम और सोडियम ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में कारगर होता है। यानी हाई बीपी के रोगियों को भी खजूर अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। 

खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है जो इसे डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए भी फायदेमंद बनाता है। डायबिटीज रोगियों को रिफाइनरी शुगर की जगह खजूर का उपयोग करना चाहिए। 

खजूर
अपनी त्वचा को प्रदुषण से बचाये रखने के लिए फॉलो करे ये टिप्स

खजूर एनीमिया (anemia) को दूर करने में कारगर माना जाता है। एनीमिया से शरीर में खून की कमी हो जाती है और खजूर शरीर में आयरन की कमी पूरी करता है। इसमें फाइबर और विटामिन (vitamin) भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। 

शर्दियो में खजूर शरीर को गर्म रखता है जिससे दर्दी, जुकाम और खासी जैसी समस्या नहीं होती। 

खजूर का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा या घरेलु नुस्खे के रूप में भी किया जाता है। 

सर्दी के मौसम में आप रोज़ाना चार खजूर खा सकते है और इसका सेवन दूध में उबालकर भी कर सकते है।


RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com