ई-सिगरेट और मारिजुआना का हृदय पर तंबाकू, सिगरेट की तरह ही हानिकारक प्रभाव

ई-सिगरेट, गर्म तम्बाकू उत्पाद, और मारिजुआना सिगरेट में अभी भी तम्बाकू धूम्रपान के कई संभावित हानिकारक प्रभाव शामिल हैं।
ई-सिगरेट और मारिजुआना का हृदय पर पड़ रहा है हानिकारक प्रभाव
ई-सिगरेट और मारिजुआना का हृदय पर पड़ रहा है हानिकारक प्रभावNewsGram

ई-सिगरेट (E-cigarettes) और मारिजुआना का हृदय पर तंबाकू (tobacco), सिगरेट की तरह ही हानिकारक प्रभाव पड़ता है, जो सामान्य हृदय गति के लिए नुकसान करते हैं, एक नए अध्ययन से पता चला है। हार्ट रिदम जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान (smoking) करने से हृदय संबंधी अन्य प्रतिकूल प्रभावों के बीच अतालता विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। चूंकि ई-सिगरेट और गर्म तम्बाकू उत्पादों को धूम्रपान से कम हानिकारक माना जाता है, इसलिए वह तेजी से लोकप्रिय हो गए हैं।

कार्डियोलॉजी (cardiology) के यूसीएसएफ डिवीजन में पोस्टडॉक्टोरल स्कॉलर, एमडी, पीएचडी के प्रमुख लेखक हुइलियांग किउ ने कहा- हमने पाया कि सिगरेट, ई-सिगरेट और मारिजुआना हृदय की विद्युत गतिविधि, संरचना और तंत्रिका विनियमन में बहुत हस्तक्षेप करते हैं।

सिगरेट
सिगरेटWikimedia

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने धूम्रपान के संपर्क के एक आठ सप्ताह के लिए चूहों को रखा, ई-सिगरेट से एरोसोल, गर्म तम्बाकू उत्पाद से एरोसोल, मारिजुआना से धुआं, और संशोधित मारिजुआना से धुआं जिसमें सिर्फ हवा की तुलना में सभी कैनबिनोइड्स की कमी है। एक्सपोजर ने वास्तविक धूम्रपान/वेपिंग के एक सत्र का मॉडल तैयार किया: चूहों ने धुएं में सांस लेने के बीच में स्वच्छ हवा के साथ, पांच मिनट के लिए दो बार पांच सेकंड के लिए धुएं या एयरोसोल को अंदर लिया।

अध्ययन में कहा गया है कि यह देखा गया है कि उत्पादों (लेकिन हवा नहीं) के संपर्क में आने वाले चूहों में इस अवधि के दौरान उत्तरोत्तर खराब हृदय क्रिया और रक्तचाप में वृद्धि हुई थी। अध्ययन पूरा करने के बाद, शोधकर्ताओं ने यह निर्धारित करने के लिए हृदय पर विभिन्न परीक्षण किए कि वह विद्युत और शारीरिक रूप से कैसे कार्य करते हैं।

ई-सिगरेट और मारिजुआना का हृदय पर पड़ रहा है हानिकारक प्रभाव
World Diabetes Day 2022: जानें प्री-डायबिटिक व्यक्ति को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए

अध्ययन के अंत में, यह पाया गया कि सभी उत्पादों ने दिलों में निशान बढ़ा दिए, रक्त वाहिकाओं की संख्या कम कर दी, हृदय (heart) में तंत्रिका प्रकार बदल गए, हृदय गति को बदलने की क्षमता कम हो गई और अतालता की संभावना बढ़ गई। वरिष्ठ लेखक मैथ्यू स्प्रिंगर, पीएचडी, कार्डियोलॉजी के एक यूसीएसएफ प्रोफेसर ने कहा- यह उल्लेखनीय है कि इन सभी तम्बाकू और मारिजुआना उत्पादों के समान प्रभाव थे और जो वास्तव में आश्चर्यजनक है वह यह है कि यह प्रति दिन एक वास्तविक धूम्रपान/वापिंग सत्र के कारण हुआ।

उन्होंने कहा- लब्बोलुआब यह है कि ई-सिगरेट, गर्म तम्बाकू उत्पाद, और मारिजुआना सिगरेट में अभी भी तम्बाकू धूम्रपान के कई संभावित हानिकारक प्रभाव शामिल हैं। इनमें से किसी भी उत्पाद को धूम्रपान के लिए हानिरहित प्रतिस्थापन नहीं माना जाना चाहिए।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com