गर्मियों में इन तरीकों से करें अपने बालों की सुरक्षा

वर्ष के गर्म समय में, हवा अधिक आर्द्र हो जाती है जो बालों को घुंघराला बना सकती है और स्टाइल प्रतिधारण को कम कर सकती है। इसीलिए इस दौरान अपनी शैली को उच्च पकड़ वाले हेयरस्प्रे के साथ सेट करने पर विचार करें।
गर्मियों में इन तरीकों से करें अपने बालों की सुरक्षा
गर्मियों में इन तरीकों से करें अपने बालों की सुरक्षा IANS

यदि आप भी करते हैं अपने बालों से प्यार तो इस मौसम में अपने बालों की अच्छे से देखरेख करें। जैमियन लिम, सीनियर हेयर रिसर्च साइंटिस्ट, डायसन के इन हेयर केयर टिप्स को आजमाएं, ताकि गर्मी के महीनों में आपके बालों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

अपनी सिर की रक्षा करें:- आपके बाल आपके सिर की त्वचा को पराबैंगनी विकिरण से कुछ सुरक्षा दे सकते हैं, प्रांतस्था के अंदर मेलेनिन सूरज से यूवी विकिरण को अवशोषित कर लेता है ताकि इसे खोपड़ी तक पहुंचने से रोका जा सके और सनबर्न जैसे नुकसान हो सकें। हालांकि, किसी भी उजागर त्वचा की रक्षा नहीं की जाती है, जैसे कि आपके बालों को कहाँ विभाजित किया गया है। अपने स्कैल्प को यूवी और इसके प्रभावों से बचाने के लिए इन क्षेत्रों में सनस्क्रीन लगाने पर विचार करें।

हल्का बालों का रंग:- मेलेनिन आपके बालों को उसका रंग देता है और यूवी क्षति से बचाता है। यूवी विकिरण को अवशोषित करना, हालांकि, प्रांतस्था में मेलेनिन को तोड़ सकता है। इससे बालों का रंग हल्का हो जाता है खासकर गर्मियों में। अपने प्राकृतिक रंग की सुरक्षा और तीव्रता को बनाए रखने में मदद करने के लिए, आप बालों के लिए तैयार किया गया सनस्क्रीन लगा सकते हैं।

कमजोर बाल:- यूवी प्रकाश, बालों के भीतर प्रोटीन को नुकसान पहुंचाता है, इससे बाल कमजोर हो सकते हैं और इसलिए टूटने का खतरा अधिक होता है। तो ऐसे में बालों के लिए तैयार सनस्क्रीन लगाने से इस नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है।

गर्मियों में इन तरीकों से करें अपने बालों की सुरक्षा
गर्मी के मौसम के लिए 8 Hydrating Drinks

नियमित बाल कटाएं:- बाल कटाने से आपके बालों को ताजा और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। स्प्लिट एंड्स को हटाकर और बालों के अलाइनमेंट को बढ़ाकर फ्रिजी को कम किया जा सकता है।

क्लोरीन:- क्लोरीन बालों के क्यूटिकल्स के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है जिससे आपके बालों की सतह रूखी हो जाती है। कुछ स्विमिंग पूल शैवाल से बचाने के लिए कॉपर एल्गीसाइड्स का भी उपयोग करते हैं। तो हम आपके बालों को जल्द से जल्द एक हल्के शैम्पू से धोने की सलाह देंगे ताकि नुकसान के जोखिम को कम किया जा सके।

आर्द्रता में स्टाइलिंग:- वर्ष के गर्म समय में, हवा अधिक आर्द्र हो जाती है जो बालों को घुंघराला बना सकती है और स्टाइल प्रतिधारण को कम कर सकती है। इसीलिए इस दौरान अपनी शैली को उच्च पकड़ वाले हेयरस्प्रे के साथ सेट करने पर विचार करें।
(आईएएनएस/PS)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com