यूट्यूबर्स हो रहे दुर्घटनाओं का शिकार

ट्रेंडिंग वीडियो बनाने के लिए नए यूट्यूबर्स सुरक्षा उपायों की अनदेखी करते हैं।
नोएडा सेक्टर 18
नोएडा सेक्टर 18IANS

नोएडा (Noida) के सेक्टर 18 में मल्टी लेवल पाकिर्ंग से गिरकर 20 साल के एक युवक की हाल ही में मौत हो गई थी, घटना रात करीब 8.30 बजे की है। बताया जा रहा है कि युवक यूट्यूब (YouTube) पर एक वीडियो शूट करने की कोशिश कर रहा था। क्या उसकी मौत के लिए यूट्यूब खुद जिम्मेदार था या सोशल मीडिया पर 'लाइक' की होड़ ने उसकी जान ले ली?

कंटेट क्रिएटर्स (Content creators) लगातार अपने वीडियो के लिए अधिक से अधिक लाइक्स बटोरने की कोशिश करते हैं, जिसके लिए वे सभी हदें पार कर जाते हैं और अक्सर दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया (social media) को जिम्मेदार माना जा सकता है, क्योंकि जब कोई चीज ट्रेंड (trend) करने लगती है तो दूसरे यूट्यूबर्स भी इसी तरह के वीडियो बनाकर प्रतियोगिता में सबसे आगे आने की कोशिश करते हैं।

यूट्यूबर्स हो रहे दुर्घटनाओं का शिकार
यूट्यूबर्स हो रहे दुर्घटनाओं का शिकारWikimedia

जानकारों का कहना है कि जब कोई हैशटैग ट्रेंड करता है तो उसके पीछे मकसद इसी तरह के वीडियो को यूट्यूब या अन्य संबंधित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होता है।

जो कंपनियां इन प्रवृत्तियों को शुरू करती हैं, वे एक्सपर्ट्स का उपयोग करके अपने वीडियो को पूरी सावधानी से बनाती हैं, लेकिन कभी-कभी उसी की नकल करने की कोशिश में अपनी जान गंवा देते हैं।

दुर्घटनाएं लापरवाही और सुरक्षा उपायों की अनदेखी के कारण होती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो बनाने के लिए नए यूट्यूबर्स सुरक्षा उपायों की अनदेखी करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी पेशेवर वीडियो में बाजार का दृश्य दिखाया जाता है, तो इसे सशुल्क कलाकारों के साथ फिल्माया जाता है, जो सावधानी बरतते हैं, जबकि आम यूट्यूबर्स समान वीडियो बनाने के लिए भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते हैं और गलतियां करने लगते हैं।

नोएडा सेक्टर 18
अखंड भारत में सरदार पटेल का योगदान

अनुभवी यूट्यूबर्स क्या कहते हैं?

सात साल से यूटूबर मयंक सिंह ने आईएएनएस को बताया कि जब वह कोई वीडियो बनाते हैं, तो वह सुरक्षा उपायों पर विशेष ध्यान देते हैं और उन जगहों पर शूटिंग करने की पूरी कोशिश करते हैं, जहां भीड़-भाड़ न हो, ताकि शूट के दौरान कोई परेशान न हो।

दूसरी ओर, नए यूट्यूबर्स इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं और सुरक्षा उपायों की उपेक्षा करते हैं क्योंकि वे अपने वीडियो पर कम से कम समय में अधिक से अधिक लाइक प्राप्त करना चाहते हैं, जिसके कारण दुर्घटनाएं होती हैं।

आईएएनएस/RS

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com