भारत की तीसरी सबसे बड़ी बियर निर्माता कंपनी का मालिक है ये विलेन

आज डैनी की युक्‍सोम ब्रुअरीज लिमिटेड भारत की तीसरी सबसे बड़ी बियर निर्माता कंपनी है। युक्‍सोम अपनी सब्सिडियरी कंपनियों के साथ मिलकर पूरे साल 680,000 हेक्‍टोलीटर बियर का उत्‍पादन करती है।
yuksom breweries : डैनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी बीयर कंपनी युक्सोम ब्रुअरीज के मालिक हैं। (Wikimedia Commons)
yuksom breweries : डैनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी बीयर कंपनी युक्सोम ब्रुअरीज के मालिक हैं। (Wikimedia Commons)

yuksom breweries : बॉलीवुड के महान खलनायकों में से एक डैनी डेन्जोंगपा एक सफल अभिनेता तो है ही लेकिन साथ ही एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। आपको बता दें डैनी भारत की तीसरी सबसे बड़ी बीयर कंपनी युक्सोम ब्रुअरीज के मालिक हैं। इनका जन्म 25 फरवरी 1948 को सिक्किम में हुआ था, इन्होंने हिंदी के साथ नेपाली, तमिल, तेलुगु और हॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। किंगफिशर बीयर के मालिक विजय माल्‍या भी एक बीयर कंपनी का अधिग्रहण कर नार्थ-ईस्‍ट में पैर पसारना चाहते थे, लेकिन डैनी ने माल्‍या से पहले ही उस कंपनी का अधिग्रहण कर माल्‍या की योजना को असफल कर दिया।

भारत की तीसरी बड़ी बीयर निर्माता कंपनी

युक्‍सोम ब्रुअरीज की स्‍थापना डैनी ने 1987 में की थी। आज इस ब्रुअरीज की क्षमता 300,000 हेक्‍टोलीटर सालाना है। साल 2006 में युक्‍सोम ब्रअरीज लिमिटेड ने ओडिशा में डेंनजोंग ब्रुअरीज की स्‍थापना की और इसकी क्षमता 2 लाख हेक्‍टोलीटर सालाना है। साल 2009 में युक्‍सोम ने आसाम में रहिनो एजेंसीज का अधिग्रहण कर लिया, इस ब्रुअरीज में सालाना 1,80000 हेक्‍टोलीटर बीअर बनाई जाती है।

डैनी को साल 2003 में पद्मश्री से नवाजा गया। (Wikimedia Commons)
डैनी को साल 2003 में पद्मश्री से नवाजा गया। (Wikimedia Commons)

आज डैनी की युक्‍सोम ब्रुअरीज लिमिटेड भारत की तीसरी सबसे बड़ी बियर निर्माता कंपनी है। युक्‍सोम अपनी सब्सिडियरी कंपनियों के साथ मिलकर पूरे साल 680,000 हेक्‍टोलीटर बियर का उत्‍पादन करती है। युक्‍सोम के कुछ प्रमुख ब्रांडों में हिट, ही-मैन 9000 और डेंनसबर्ग 16000 शामिल हैं।

1971 में आई थी पहली फिल्‍म

डैनी ने फिल्मी में अपनी करियर की शुरुआत 1971 में आई फिल्म ‘मेरे अपने’ से की थी। साल 1973 में उन्होंने बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘धुंध’ में पहली बार नेगेटिव किरदार निभा कर सुर्खियां बटोरी। हॉलीवुड एक्टर ब्रैड पिट के साथ 2003 में उनके द्वारा अभिनीत फिल्म ‘सेवन ईयर्स इन तिब्बत’ को बहुत सराहा गया। आपको बता दें डैनी को साल 2003 में पद्मश्री से नवाजा गया।

ऑफर हुआ था गब्बर का रोल

डैनी को फिल्म ‘शोले’ में गब्बर सिंह का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने इस रोल को करने से मना कर दिया था। शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने जब फिल्म ऑफर की तब वे ‘धर्मात्मा’ फिल्म के लिए फिरोज खान को हां कह चुके थे। फिरोज खान ने अफगानिस्तान में शूटिंग की इज़ाजत भी ले ली थी, ऐसे में शूटिंग टाली नहीं जा सकती थी, तो मजबूरी में डैनी को डेट्स की कमी के कारण गब्बर के रोल को ना कहना पड़ा।

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com