क्या आपने कभी सोचा हैं कि गर्म दूध और पानी में से सिर्फ दूध ही बर्तन से बाहर क्यों निकलता हैं?

आइए, आज हम आपको यह बताएंगे कि सिर्फ दूध उबल कर बाहर क्यों आ जाता है पानी क्यों नहीं आता?
गर्म दूध और पानी में से सिर्फ दूध ही बर्तन से बाहर क्यों निकलता हैं?
गर्म दूध और पानी में से सिर्फ दूध ही बर्तन से बाहर क्यों निकलता हैं?Wikimedia

आप में से हर किसी को घर में दूध (Milk) उबल जाने की वजह से अपनी मां की डांट तो जरूर सुनी पड़ी होगी। या आपने अपनी मां को अक्सर यह कहते सुना होगा कि दूध उबाल गया, सारी मलाई बर्बाद हो गई और बस पानी रह गया हैं। आइए, आज हम आपको यह बताएंगे कि सिर्फ दूध उबल कर बाहर क्यों आ जाता है पानी क्यों नहीं आता?

आप में से हर किसी ने दूध को उबलते तो जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि बोइलिंग स्टेज पर आने के बाद दूध बर्तन से बाहर आ जाता है जबकि पानी के साथ ऐसा नहीं होता, वह बोइलिंग स्टेज (Boiling Stage) में आकर भी अपने बर्तन में ही उबलता रहता है इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण ((Scientific Reason) है आज हम आपको उसी वैज्ञानिक कारण के बारे में बताएंगे।

गर्म दूध और पानी में से सिर्फ दूध ही बर्तन से बाहर क्यों निकलता हैं?
लंपी स्किन वायरस(Lumpy Skin Virus): फैलने के कारण,लक्षण और बचाव

इस बात को तो आप भी मानते हैं कि हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में हमारे साथ बहुत सी चीजें होती हैं। लेकिन हमने कभी उनके पीछे का कारण जानने की कोशिश नहीं की। उन्ही में से एक है दूध का उबल कर बाहर निकाल आना।

दरअसल दूध में कई तरह के खनिज होते हैं जिनमें फैट (Fat), प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), विटामिन (Vitamin) आदि शामिल हैं। मुख्य रूप से दूध में वसा के अणु और प्रोटीन के रूप में केसीन के अणु पाए जाते हैं। दूध में 4 फीसदी प्रोटीन, 5 फीसदी लैक्टोज (चीनी के रूप में) और 87 फीसदी पानी होता हैं। क्योंकि दूध में अधिक मात्रा में पानी होता है इसीलिए जब दूध गर्म हो जाता है तो यह भाप के रूप में बदलना शुरू हो जाता है और इसमें मौजूद कई तरह के खनिज गाढ़ा होने लगते हैं।

दूध
दूधWikimedia

यहां आपको इस बात पर गौर करने की जरूरत है कि दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फैट और खनिज वजन में काफी हल्के होते हैं जिसकी वजह से दूध गर्म होते हैं यह ऊपर आकर करने लगते हैं। और नीचे के मिश्रण में अधिक पानी बचता है जो गर्म होने पर भाप बनता रहता है लेकिन ऊपर प्रोटीन समेत अन्य चीजों की परत भाप को बाहर नहीं निकलने देती। यकीनन अक्सर जो ज्यादा होता है वही ज्यादा बलवान होता हैं। यही कारण है कि पानी ज्यादा होने की वजह से वह ऊपरी परत को हटाकर अपनी भाप को बाहर निकालता हैं। जिससे दूध के ऊपर बनी प्रोटीन और फैट की परत बर्तन से बाहर निकल आती हैं। अब आपको अपनी मां से डांट खाने का असली कारण समझ आ गया होगा।

(PT)

Related Stories

No stories found.
hindi.newsgram.com