भारत को जल्द मिलने जा रहा पहला केबल रेल पुल

इस ब्रिज को बनाने की जिम्मेदारी कोंकण रेलवे कार्पोरेशन (Konkan Railway Corporation Limited) को सौंपी गई है।
भारत को जल्द मिलने जा रहा पहला केबल रेल पुल (IANS)

भारत को जल्द मिलने जा रहा पहला केबल रेल पुल (IANS)

कोंकण रेलवे कार्पोरेशन

देश को पहला केबल रेल पुल (Cable Rail Bridge) जल्द मिलने वाला है। इसका निर्माण जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की अंजी नदी (Anji River) पर हो रहा है। यह पुल इंजीनियरिंग का अद्भुत नमूना है, जिसे बनाने का काम अपने अंतिम चरण में है। ये पुल कटरा (Katra) को रियासी से जोड़ने का काम करेगा। अंजी नदी के ऊपर रियासी जिले में स्थित, पुल चुनौतीपूर्ण उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक का एक हिस्सा है, जहां रेल अधिक ऊंचाई पर हिमालय से होकर गुजरती हैं।

रेल मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, "अंजी खड्ड पुल : नए भारत की नई ऊंचाइयों तक पहुंचने की लगातार खोज का एक प्रतिबिंब।"

<div class="paragraphs"><p><em>भारत को जल्द मिलने जा रहा पहला केबल रेल पुल (IANS)</em></p></div>
अजीब रहस्य: आखिर क्यों और कैसे नाचते-नाचते मर गए 400 लोग?

रेल के अनुसार इस पुल की लंबाई 473.25 मीटर है, जो नदी तल से करीब 331 मीटर की ऊंचाई पर बना है। पुल को बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखा गया है कि यह भारी तूफानों से निपट सके। इसे 96 केबलों का सपोर्ट दिया गया है। इसे बनाने में बेहद एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस ब्रिज को बनाने की जिम्मेदारी कोंकण रेलवे कार्पोरेशन (Konkan Railway Corporation Limited) को सौंपी गई है। उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना को कोंकण रेलवे कार्पोरेशन लिमिटेड विकसित कर रहा है। जिस जगह पर ये पुल बनाया गया है, उस स्थान का भू-विज्ञान काफी जटिल है। ऐसे में अत्यधिक टूटी हुई और संयुक्त चट्टानों के बीच इसका निर्माण किया गया है। जानकारी के अनुसार, इसे बनाने में लगभग 28000 करोड़ रुपये की लागत आई है।

ये ऐसा जटिल क्षेत्र है, जहां चिनाब नदी (Chenab river) के पार बनाए जा रहे पुल के समान एक आर्च ब्रिज का निर्माण करना लगभग असंभव सा है। अंजी खड्ड पुल ढलान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। अनोखी, अडवांस तकनीक और उपकरणों की मदद से बनाए जा रहे इस पुल में पंप कंक्रीटिंग सिस्टम का इस्तेमाल शामिल है।

आईएएनएस/PT

Related Stories

No stories found.
logo
hindi.newsgram.com